RK TV News
खबरें
Breaking Newsधार्मिक

महाशिवरात्रि पर मंदिर सज धज कर तैयार।

भीड़ को व्यवस्थित करने का प्रयास प्राथमिकता – अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद यादव

आरा/भोजपुर (दिनेश प्रसाद सिन्हा)18 फरवरी को महाशिवरात्रि है।इस निमित्त शहर के तमाम मंदिरों में एक दिन पूर्व से ही चहल-पहल बढ़ गई है। मंदिर समिति के लोग मंदिर को साफ सुथरा,सजावट तथा भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए सार्थक पहल में लगे हुए हैं।लोगों की आस्था बाधित नहीं हो, जिस भक्ति भावना से लोग मंदिर में भगवान शंकर को जलाभिषेक करने के लिए आ रहे हैं, उनके लिए अधिक से अधिक सुविधा मिले,इसके लिए समिति और पुलिस प्रशासन से भी सहयोग लेने की बात की गई है। कुल मिलाकर शांतिपूर्ण माहौल में पूजा पाठ की पवित्रता बनी रहे इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। शहर का प्राचीनतम मंदिर बाबा जागेश्वर नाथ उर्फ बुढ़वा महादेव महादेवा रोड आरा प्रसिद्ध मंदिर है।इस मंदिर के नाम पर ही मुहल्ले का नाम महादेवा पड़ा है। बुढ़वा महादेव मंदिर के पुजारी विवेक गिरी उर्फ लड्डू गिरी ने बताया कि मंदिर की स्थापना का साल, तिथि की जानकारी नहीं लेकिन हमारे पूर्वज पांच पुस्तो से इस बुढ़वा महादेव मंदिर के पुजारी रहे हैं। अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद यादव एवं उपाध्यक्ष शंकर जी केशरी, कोषाध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद केसरी ने बताया की महाभारत काल से ही बुढ़वा मंदिर की चर्चा पुस्तकों में है ।मंदिर में पांचों पांडवों ने बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक किया था। श्रद्धा और विश्वास से जुड़े इस पवित्र मंदिर में हजारों लोग दर्शन करने के लिए आते हैं और प्रातः काल से ही लंबी कतार लगी रहती है। प्रातः 4:00 बजे पुजारी जी के जलाभिषेक का कार्य शुरू होता है, संध्या 6:30 बजे आरती होगी। अन्य लोगों में विनय कुमार, शंकर कुमार, रामू अखौरी आदि सक्रियता से लगे हुए है।

इसी संदर्भ में सिद्धनाथ मंदिर भी सिद्ध मंदिर के रूप में प्राचीन काल से चर्चा में रहा है। जहां भी हजारों भक्तगण जलाअभिषेक को जाते है। कल भगवान शंकर की बारात निकलेगी।

Related posts

दरभंगा:09 मार्च को राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन हेतु 20 बेंचों का हुआ गठन।

rktvnews

पटना:धर्म परिवर्तन पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की अवांछित टिप्पणी पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश करें हस्तक्षेप:लोकतांत्रिक जन पहल

rktvnews

उत्तराखंड से है भगवान श्रीराम का अटूट नाता-मुख्यमंत्री पुस्कर सिंह धामी

rktvnews

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने 1950 करोड़ रूपए की लागत से अहमदाबाद नगर निगम (AMC) के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया।

rktvnews

सुपौल:14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पर कार्यक्रम आयोजित।

rktvnews

प्रधानमंत्री ने डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

rktvnews

Leave a Comment