RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीयव्यापार

सुरक्षा के साथ समयबद्ध मेट्रो निर्माण ही हमारी प्राथमिकता : दलजीत सिंह

सुरक्षा में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं
• मेट्रो निर्माण कार्यों का अवलोकन कर अधिकारियों को दिए निर्देश
• मलाहीपकड़ी से 90 फीट रोड बाइपास पर लगे बैरेकडिंग हटायें
• तोड़ी गई सड़क का निर्माण जल्द हो।

RKTV NEWS/पटना,6 मार्च 23,हमारा लक्ष्य – शून्य हानि” (आवर एम – ज़ीरो हार्म) के आह्वान के साथ ही पटना मेट्रो परियोजना के समयबद्ध निर्माण का संकल्प दोहराते हुए डीएमआरसी के कार्य निदेशक दलजीत सिंह ने सुरक्षा जागरूकता सप्ताह का शुभारम्भ किया और कहा कि सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार की कोताही बर्दास्त नहीं की जाएगी। सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कॉर्पोरेशन सभी उपाय कर रहा है। पटना मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण स्थलों पर आने-जाने वालों और कार्मिकों की सुरक्षा के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) प्रतिबद्ध है और सभी के सुरक्षा के लिए उपाय किये गए हैं।

निर्माण स्थलों पर आने-जाने वालों और साथ ही कार्मिकों के सुरक्षित आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी साइन बोर्ड, समुचित प्रकाश, दुर्घटना से सुरक्षा प्रदान करने वाली गाड़ियों (इम्पैक्ट प्रोटेक्शन व्हीकल्स – आईपीवी) और ट्रैफिक डायवर्सन के उपाय किए हैं। ऐसे साइन बोर्ड का निर्माण किया गया है जो कुछ दूरी से ही दिखाई पड़ जाते हैं। साइन बोर्ड पर ट्रैफिक डायवर्सन और वैकल्पिक मार्गों के निर्देश स्पष्ट हैं। कार्य क्षेत्र को अच्छे से रोशन किया गया है ।समुचित प्रकाश व्यवस्था से दृश्यता बेहतर होती है, विशेष रूप से रात के समय होने वाले निर्माण कार्य के समय इसकी उपयोगिता दिखती हैं। निर्माण स्थलों के पास लगाए गए ट्रैफिक सिग्नल्स ट्रैफिक को नियंत्रित करते हैं और लोगों का आसानी से आना-जाना सुनिश्चित करते हैं । डीएमआरसी सड़क पर आने-जाने वाले सभी लोगों की, विशेष रूप से निर्माण के दौरान, सुरक्षा के महत्त्व पर ज़ोर देती है। निर्माण स्थलों पर सभी सम्बंधित लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कॉर्पोरेशन सभी उपाय कर रहा है।

पीसी – 1, पीसी 2 पीसी 3 का अवलोकन

निर्माण कार्यों का अवलोकन करते डीएमआरसी कार्य निदेशक श्री दलजीत सिंह ने निर्माण स्थलों में मुख्यतः पीसी – 1, पीसी 2 पीसी 3 के मलाहीपकड़ी , खेमनिचक, भूतनाथ रोड, ज़ीरो माइल, न्यू आइसबिटी, न्यू आइसबिटी डिपो, राजेंदर नगर स्टेशन तथा मोइनुल हक स्टेडियम अंडर ग्राउंड सुरंग का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिया कि निर्माण स्थलों पर निर्माण कार्यों कि वजह से आने-जाने वालों को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

बैरेकडिंग को अविलम्ब हटाने और वहाँ निर्माण कार्यों की वजह से तोड़ी गई सड़क का निर्माण वापस सुनिश्चित करने का निर्देश
श्री सिंह ने कहा कि डीएमआरसी अपने निर्माण स्थलों पर निर्माण कार्यों की वजह से उड़ रहे धूल मिट्टी से वायु प्रदूषण को कम करने के मिस्ट गन का इस्तेमाल कर रहा है। जिससे वायु प्रदुषण कम होगा।-निर्माण की वजह से सड़क पर होने वाले धूल की सफाई सुनिश्चित करने को भी कहा जिससे पर्यावरण भी सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने मलाहीपकड़ी से लेकर 90 फीट रोड बाइपास पर लगे बैरेकडिंग को अविलम्ब हटाने और वहाँ निर्माण कार्यों की वजह से तोड़ी गई सड़क का निर्माण वापस सुनिश्चित करने को कहा जिससे वहां आवागमन करने में लोगों को परेशानी नहीं हो । उन्होंने एन एच ए आई 90 फीट कुम्हरार पर पटना बख्तियापुर एनएच 30 के निर्माण का भी निरीक्षण किया और निर्माण कार्यों को अविलंब पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही आईएसबीटी डिपो पर चल रहे निर्माण कार्य में आ रही देरी पर असंतोष जताते हुए निर्माण कार्यों में तेजी लाने का आदेश दिया। पीसी 3 के अंतर्गत मोइनुल हक स्टेडियम अंडर ग्राउंड सुरंग के निर्माण कार्यों में हो रही देरी पर भी नाराजगी जताते हुए उन्होने सुरंग के कार्यों में तेज़ी लाने का निर्देश दिया।
श्री सिंह ने निरीक्षण के बाद पटना मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों को सुझाए गए सभी उपायों पर यथाशीघ्र अमल कर सूचित करने का निर्देश दिया और सुरक्षा में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करने के लिए भी अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए।

Related posts

पीएम के आह्वान पर भाजपा भोजपुर महिला मोर्चा ने चलाया स्वच्छता अभियान कार्यक्रम!दलित बस्तियों में बाटी पाठ्य सामग्रीया।

rktvnews

अखिलेश पांडे ने दिया विद्यालय को 9 सीलिंग फैन।

rktvnews

शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव केके पाठक की कार्यशैली विश्वविद्यालय परिनियम के विरुद्ध:अध्यक्ष फूटाव प्रो कन्हैया बहादुर सिन्हा

rktvnews

ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने खजुराहो में हेलीशिखर सम्‍मेलन 2023 और उड़ान 5.2 का उद्घाटन किया।

rktvnews

मध्यप्रदेश:राज्यपाल ने डॉ. मोहन यादव को मुख्यमंत्री नियुक्त किया।

rktvnews

वैश्विक संकट के बीच भारत के बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र का उल्लेखनीय प्रदर्शन।

rktvnews

Leave a Comment