RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीयव्यापार

जम्मू और श्रीनगर में जियो ट्रू5जी लॉन्च, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया उद्धघाटन।

304 शहरों में पहुंचा जियो ट्रू 5जी, 12 राज्यों के 25 शहरों में हुआ लॉन्च ।

RKTV NEWS/नई दिल्ली, 28 फरवरी 2023 रिलायंस जियो की ट्रू 5जी सर्विस अब जम्मू और श्रीनगर में भी जा पहुंची है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू के राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में जियो ट्रू 5जी सेवाओं का शुभारंभ किया। केंद्र शासित जम्मू और कश्मीर के दो शहरों के अलावा 12 राज्यों के 25 अन्य शहर जियो ट्रू 5जी नेटवर्क से जुड़ गए हैं। कुल 27 नए शहर जुड़ने के साथ ही जियो ट्रू 5जी 304 शहरों में जा पहुंचा है।

जम्मू और श्रीनगर के अलावा जियो ट्रू5जी से कनेक्ट होने वाले अन्य शहर हैं – आंध्र प्रदेश के अंकपल्ली और मछलीपट्टनम, बिहार के आरा, बेगूसराय, बिहारशरीफ, दरभंगा और पूर्णिया, छत्तीसगढ़ का जगदलपुर, गुजरात का वापी, हिमाचल प्रदेश के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़, झारखंड का कतरास, कर्नाटक का कोलार, महाराष्ट्र का बीड, चाकन, धुले, जालना और मालेगाँव, तमिलनाडु का तिरुनेलवेली, उत्तर प्रदेश का बाराबंकी, उत्तराखंड का मसूरी, पश्चिम बंगाल के बर्धमान, बेरहामपुर, अंग्रेजी बाजार, हाबरा और खड़गपुर।

लॉन्च इवेंट में स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और अन्य प्रमुख क्षेत्रों में इमर्सिव तकनीक के प्रयोगों को दिखाया गया। एआर-वीआर डिवाइस जियो ग्लास की झलक भी देखने को मिली।

इस अवसर पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा, “केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में जियो ट्रू5जी सेवाओं को लॉन्च करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। 5जी जम्मू और कश्मीर के लोगों के लिए लाभकारी साबित होगा और हमारे माननीय प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया विजन को साकार करने के सरकारी प्रयासों को आगे बढ़ाएगा। जम्मू और कश्मीर को जियो ट्रू 5जी के तौर पर सबसे अच्छा दूरसंचार नेटवर्क मिल रहा है। इससे पर्यटन, ई-गवर्नेंस, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, आईटी और एसएमई व्यवसाय के क्षेत्रों में विकास के असीम अवसर मिलेंगे। 5जी, नागरिकों और सरकार को रियल टाइम में जोड़ेगा और आखिरी उपयोगकर्ता तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने में सहायता करेगा।

सरकार के डिजिटल जम्मू और कश्मीर मिशन का फोकस स्टार्ट-अप ईको-सिस्टम, ई-गवर्नेंस, कृषि, समाज कल्याण, युवा, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल पर है। केंद्र शासित प्रदेश में जियो 5जी सेवाओं के आगमन से इन पहलों को काफी बढ़ावा मिलेगा।”

लॉन्च पर जियो प्रवक्ता ने कहा, “हम जम्मू और श्रीनगर में जियो ट्रू5जी लॉन्च करने को लेकर उत्साहित हैं। दिसंबर 2023 तक, जियो ट्रू 5जी जम्मू और कश्मीर के हर शहर को कवर कर लेगा। यह सरकार की प्राथमिकताओं के प्रति जियो की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। जियो ने जम्मू-कश्मीर में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 36,000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया है। यह लॉन्च जम्मू और कश्मीर के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। जम्मू और कश्मीर को डिजिटाइज़ करने की हमारे प्रयासों के निरंतर समर्थन के लिए हम सरकार के आभारी हैं।“

Related posts

बक्सर जिले में ब्रह्मपुर ,बिस्मिलाह खां और विश्वामित्र महोत्सव का होगा आयोजन,जिलाधिकारी ने की बैठक।

rktvnews

बक्सर डीएम अंशुल अग्रवाल ने बक्सर प्रखण्ड अन्तर्गत महादलित टोला का भ्रमण एवं सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के आच्छादन का निरीक्षण किया।

rktvnews

स्काउड और गाइड की भोजपुर शाखा में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने किया झंडोतोलन।

rktvnews

मुख्यमंत्री द्वारा “अभियान बसेरा” के तहत पर्चा वितरण।

rktvnews

सीतामढ़ी:पंचायत सरकार भवन निर्माण हेतु अभिलेख तैयार करने के लिए एकदिवसीय कैंप का आयोजन।

rktvnews

चतरा:उपायुक्त की अध्यक्षता में समाज कल्याण ( बाल संरक्षण के विभिन्न इकाई सहित) विभागीय समीक्षात्मक बैठक संपन्न।

rktvnews

Leave a Comment