RK TV News
खबरें
Breaking NewsOtherशिक्षास्वास्थ्य

जिला समाहरणालय भोजपुर में आपदा प्रबंधन विभाग के निर्देश के आलोक में बैठक आयोजित।

RKTV NEWS/ अनिल सिंह,16 मार्च। भोजपुर जिले में गर्मी के मौसम मे भीषण गर्मी एवं लू से बचाव हेतु जिला पदाधिकारी, भोजपुर द्वारा समाहरणालय सभागार आरा मे आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त निर्देश के आलोक में जिला स्तरीय सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक किया गया।
बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक जगहों पर स्थानीय पियाऊं की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा खराब चापाकलो को युद्ध स्तर पर मरम्मत करने का निर्देश नगर आयुक्त आरा नगर निगम को दिया गया।
स्वास्थ केंद्र /रेफरल अस्पतालो/ सदर अस्पताल/ अनुमंडलीय अस्पताल में लू से प्रभावितो के इलाज हेतु ओ0आर0एस0 पैकेट, आई0भी0 फ्लड एवं जीवन रक्षक दवा इत्यादि की विशेष व्यवस्था करने का निर्देश सिविल सर्जन भोजपुर को दिया गया। जिन स्थानों पर नल -जल नहीं पहुंचा हो एवं चापाकल में पानी की कमी हो गई हो वहां आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा पेयजल संकट से निपटने हेतु मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार टैंकरों के माध्यम से पेयजल पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, भोजपुर को दिया गया।
स्कूली बच्चों को भीषण गर्मी से बचाव के लिए आवश्यक है की विद्यालय या तो सुबह की पाली में ही संचालित हो अथवा गर्मी की छुट्टियां निर्धारित समय से पूर्व घोषित कर दी जाए। गर्मी की स्थिति को देखते हुए स्कूलों में अल्प अवधि के लिए बंद करने तथा अभिभावकों से यह सुनिश्चित करने हेतु सभी स्कूल प्रबंधक को निर्देशित करने का निर्देश दिया गया। सभी बच्चे स्कूल आने के पूर्व कुछ ना कुछ खाकर ही स्कूल आवे क्योंकि खाली पेट आने की स्थिति में लू लगने की संभावना रहती है। स्कूलों में ओ0आर0एस0 की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया।
सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर पेयजल की समुचित व्यवस्था कराई जाए एवं वहां पर गर्म हवाओं एवं लू से बचाव से संबंधित आई0ई0सी0 सामग्री प्रदर्शित कर जनता को जागरूक किया जाए एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर जीवन रक्षक घोल की व्यवस्था तथा नवजात शिशु, बच्चों, धातृ एवं गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से विशेष चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था करने का निर्देश सिविल सर्जन एवं डीपीओ आईसीडीएस को दिया गया।
सरकारी ट्यूबवेल के समीप अथवा अन्य सुविधा युक्त स्थलों पर गड्ढे खुदवा कर पानी इकट्ठा किया जाए ताकि पशु पक्षियों को पानी मिल सके एवं पशुओं को बीमार पड़ने पर चिकित्सा दल की व्यवस्था करने का निदेश पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग को दिया गया।
मनरेगा अंतर्गत तालाबों आहार इत्यादि की खुदाई की योजना में तेजी लाने तथा पानी इकट्ठा कर पशु पक्षियों को पानी उपलब्ध कराने एवं कार्यस्थल पर पेयजल विशेष आश्रितों की व्यवस्था एवं लू लगने पर प्राथमिक स्वास्थ्य की व्यवस्था करने का निर्देश ग्रामीण विकास, भोजपुर को दिया गया।
भोजपुर जिला के सभी पंचायतों में लू चलने के दौरान क्या करें क्या ना करें का प्रचार तथा गांव में पेयजल की व्यवस्था हेतु पंचायतों को कार्य योजना बनाने हेतु निर्देशित करने का निर्देश पंचायत राज पदाधिकारी को दिया गया।
गर्म हवा लू से बचाव के उपाय से संबंधित प्रचार-प्रचार प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से कराने का निर्देश जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भोजपुर को दिया।
भीषण गर्मी के कारण अगलगी की घटनाओं में वृद्धि हो जाती है। अगलगी की घटनाओं से निपटने एवं उसके रोकथाम के लिए विभागीय मानक संचालन प्रक्रिया अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश अग्निशमन भोजपुर को दिया ।
जिला पदाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को गर्म हवाएं लू से बचाव हेतु क्या करें क्या न करें को जिला स्तर पर जागरूकता आयोजित कर उन्हें जन सामान्य के बीच प्रचारित करने तथा हार्ड वेब एक्शन प्लान के तहत संबंधित कार्यालय/ निकालो को गंभीरता से आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिया ।
बैठक में अपर समाहर्ता भोजपुर,नगर आयुक्त आरा नगर निगम, प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन शाखा,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी ,जिला मत्स्य पदाधिकारी,कार्यपालक अभियंता पीएचईडी,कार्यपालक अभियंता विद्युत सहित संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

छपरा:शारदा क्लासेज के शुभोमोय डे ने जेईई मेन – 2 में लाया 99.82 परसेंटाइल।

rktvnews

आठ दिवसीय ब्यूटी प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न।

rktvnews

बक्सर:विश्वामित्र महोत्सव का आयोजन।

rktvnews

संचार मंत्री l अश्विनी वैष्णव ने डाक विभाग में कार्यरत 2.56 लाख ग्रामीण डाक सेवकों के लिए वित्तीय उन्नयन योजना का शुभारंभ किया।

rktvnews

सीतामढ़ी: डीएम और एसपी ने संयुक्त रूप से मतगणना कार्य में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग की।

rktvnews

राजस्थान :उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी बुधवार को प्रस्तुत करेंगी बजट- उप मुख्यमंत्री (वित्त) ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट को दिया अन्तिम रूप।

rktvnews

Leave a Comment