RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीय

डीपीआईआईटी और इन्वेस्ट इंडिया के सहयोग से भारतीय खिलौना संघ ने दूसरी ‘टॉय सीईओ मीट’ आयोजित की।

भारतीय कारीगरों की मदद करें और खिलौनों के माध्यम से रचनात्मकता तथा कल्पनाशीलता को बढ़ावा दें, जो दुनिया भर के बच्चों को प्रेरित और शिक्षित करते हैं: जितिन प्रसाद

RKTV NEWS/नई दिल्ली 10 जुलाई।केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितिन प्रसाद ने खिलौना उद्योग को भारतीय कारीगरों की मदद करने तथा खिलौनों के माध्यम से रचनात्मकता और कल्पनाशीलता को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जो दुनिया भर के बच्चों को प्रेरित और शिक्षित करते हैं। उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) और इन्वेस्ट इंडिया के सहयोग से भारतीय खिलौना संघ द्वारा 8 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली में आयोजित ‘टॉय सीईओ मीट के दूसरे संस्करण’ में मुख्य भाषण देते हुए मंत्री जितिन प्रसाद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास” के विज़न पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रतिभागियों को सहयोग जारी रखने और भारत की खिलौना निर्माण विरासत का जश्न मनाने के लिए भी प्रेरित किया।
इस टॉय सीईओ मीट के दूसरे संस्करण ने भारतीय और वैश्विक खिलौना उद्योग के बीच सहयोग के लिए एक मंच प्रदान किया। इसका उद्देश्य भारत को वैश्विक खिलौना हब के रूप में स्थापित करने के मिशन की दिशा में काम करना है। इस कार्यक्रम में वॉलमार्ट, अमेज़ॅन, स्पिन मास्टर, आईएमसी टॉयज़ आदि सहित प्रमुख वैश्विक खिलाड़ियों और सनलॉर्ड अपैरल्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, प्लेग्रो टॉयज़ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, आदि सहित घरेलू खिलौना उद्योग के सदस्यों ने भाग लिया।
डीपीआईआईटी के सचिव राजेश कुमार सिंह ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि सरकार की पहलों और घरेलू निर्माताओं के प्रयासों के परिणामस्वरूप भारतीय खिलौना उद्योग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि ये विकास भारत की बढ़ती आत्मनिर्भरता और खिलौना निर्माण में बढ़ी हुई विनिर्माण क्षमता का संकेत देते हैं।
डीपीआईआईटी के संयुक्त सचिव श्री संजीव ने 15वें टॉय बिज इंटरनेशनल बी2बी एक्सपो के सफल आयोजन के लिए भारतीय खिलौना उद्योग, विशेष रूप से भारतीय खिलौना संघ द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने खिलौना उद्योग से जुड़े लोगों को किसी भी चुनौती के मामले में डीपीआईआईटी के साथ जुड़े रहने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि मिशन भारतीय खिलौनों को गुणवत्ता, उत्कृष्टता, नवाचार और स्थिरता का पर्याय बनाना है।
इन्वेस्ट इंडिया की सीईओ और एमडी निवृति राय ने भारत में निवेश के अवसरों पर चर्चा करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि बच्चों की बढ़ती आबादी के साथ निवेश की मांग बढ़ने के कारण भारत में निवेश की बहुत बड़ी बाजार क्षमता है।
हितधारकों के साथ चर्चा के दौरान, वॉलमार्ट, आईएमसी टॉयज, स्पिन मास्टर आदि जैसे खिलौना क्षेत्र के दिग्गजों ने अपनी विकास यात्रा के बारे में बात की और भारत में अपने खिलौना व्यवसाय का विस्तार करने के लिए उत्साह व्यक्त किया। इस आयोजन में वक्ताओं के साझा किए गए दृष्टिकोण से श्रोताओं को भारतीय खिलौना उद्योग तथा विकास एवं सहयोग के अवसरों के बारे में जानकारी मिली। इस आयोजन ने भारतीय खिलौना उद्योग के लिए वैश्विक बाज़ार में तालमेल का लाभ उठाने, पूरक शक्तियों का लाभ उठाने और उत्कृष्ट अवसरों का लाभ उठाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
यह आयोजन इंडिया टॉय बिज़ इंटरनेशनल बी2बी एक्सपो के 15वें संस्करण का हिस्सा था। यह देश के सबसे बड़े खिलौना मेलों में से एक है, जिसमें घरेलू खिलौना क्षेत्र में बढ़ते अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रमुख वैश्विक और घरेलू खिलौना निर्माता, कारीगर, खुदरा विक्रेता और सरकारी अधिकारियों को एक साथ लाया गया।

Related posts

बीबीबीपी अंतर्गत गठित जिला टास्क फोर्स की त्रैमासिक बैठक हुई आयोजित!मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह एवं अनुदान योजना अन्तर्गत अनुदान राशि 21 हजार से बढ़कर 25 हजार।

rktvnews

राष्ट्रपति ने कश्मीर विश्वविद्यालय के 20वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया।

rktvnews

जयपुर:महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय का अष्ठम दीक्षांत समारोह आयोजित।

rktvnews

भोजपुर:अभियुक्त व वारंटी गए जेल।

rktvnews

पुराने पेंशन हेतू भारत शिक्षा यात्रा।

rktvnews

केंद्रीय मंत्री तोमर की वियतनाम, ओमान, कनाडा के मंत्रियों के साथ हुई बैठकें।

rktvnews

Leave a Comment