RK TV News
खबरें
Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयराष्ट्रीय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में मेगा वॉकथॉन कार्यक्रम “वॉक फॉर हेल्थ” का आयोजन किया।

RKTV NEWS/नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में एक मेगा वॉकथॉन कार्यक्रम “वॉक फॉर हेल्थ” का आयोजन किया। बेहतर स्वास्थ्य के लिए पैदल चलने वाले उत्साही प्रतिभागियों ने बड़े उत्साह के साथ काफी संख्या में इसमें हिस्सा लिया। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए ऐसी रैलियों का आयोजन किया जा रहा है।अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को ध्यान में रखते हुए, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए देश भर के जिला मुख्यालयों पर आज (5 मार्च, 2023) एक साइकिल रैली भी आयोजित की गई। ‘स्वस्थ महिला स्वस्थ भारत’ की थीम के तहत साइक्लेथॉन नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

आम लोगों को इस साइक्लेथॉन में भाग लेने के लिए आकर्षित करने के लिए जिला स्वास्थ्य अधिकारियों ने ने सभी प्रबंध किए हैं। जैसा कि घटना का विषय ही दर्शाता है कि महिलाओं का स्वास्थ्य भी एकसमान महत्वपूर्ण है। स्वस्थ महिलाएं न केवल अपने परिवार में बल्कि समाज में भी योगदान देती हैं और अंत में भारत को एक स्वस्थ राष्ट्र बनाती हैं।

हालांकि, जिला मुख्यालयों में साइकिलिंग कार्यक्रम के पूरक के लिए, शारीरिक फिटनेस और तंदुरूस्ती को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में एक और कार्यक्रम “वॉक फॉर हेल्थ” भी आयोजित किया गया था। “वॉक फॉर हेल्थ” विजय चौक से शुरू होकर कर्तव्य पथ और इंडिया गेट से होते हुए निर्माण भवन पहुंचा।

इससे पहले, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को यादगार बनाने के लिए फरवरी 2023 के महीने में, सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में सभी 1.5 लाख आयुष्मान भारत- स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों (एबी-एचडब्ल्यूसी) में ‘स्वस्थ मन, स्वस्थ घर’ की थीम के तहत इसी तरह की एक साइकिल रैली आयोजित की गई थी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री विशाल चौहान, मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों, डॉक्टरों, नर्सों और केंद्र सरकार के अस्पतालों अर्थात् सफदरजंग अस्पताल, राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के कर्मचारियों ने भी वॉकथॉन में भाग लिया। इस कार्यक्रम में 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया और उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मानसिक बीमारी और कैंसर जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं/बीमारियों को रोकने और नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ और सक्रिय जीवन अपनाने का संकल्प लिया।

Related posts

भारतीय नौसेना का जुलै लद्दाख (हैलो लद्दाख) कार्यक्रम लद्दाख पहुंचा।

rktvnews

गया डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने पत्नी संग किया मतदान।

rktvnews

हनुमानगढ़:जिला कलक्टर रुक्मणि रियार ने की वाहन चालकों एवं ट्रांसपोर्टर्स से अपील, आमजन की परेशानी को ध्यान में रखें ट्रांसपोर्टर्स एवं वाहन चालक।

rktvnews

भोजपुर पुलिस ने रंगदारी मामले में हथियार व कारतूस के साथ एक को किया गिरफ्तार।

rktvnews

कुंवर सिंह के वंशज की हत्या कांड की नए सिरे से जांच को जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक पहुंचे जगदीशपुर।

rktvnews

वैशाली: जिलाधिकारी के दरबार में ओम प्रकाश शाह को मिला न्याय।

rktvnews

Leave a Comment