RK TV News
खबरें
Breaking News

राजस्थान:राज्य स्तरीय ‘मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव’ मुख्यमंत्री ने दी सरकारी नौकरियों की सौगात।

RKTVNEWS/जयपुर(राजस्थान )29 जून। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि विकसित एवं उत्कृष्ट राजस्थान बनाने में युवा शक्ति की अहम भूमिका होगी। राजकीय सेवाओं में युवाओं को प्रदेश व समाज के जरूरतमंद वर्ग की सेवा करने एवं सकारात्मक परिवर्तन लाने का अवसर प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं की उम्मीदों पर खरा उतर रही है और उन्हें सरकारी नौकरियों के सुनहरे अवसर भी प्रदान कर रही है।
श्री शर्मा शनिवार को जयपुर के मानसरोवर स्थित टैगोर इंटरनेशनल स्कूल ऑडिटोरियम में प्रथम बार आयोजित हो रहे राज्य स्तरीय ‘मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव’ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने नवनियुक्त राज्य कार्मिकों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर उत्कृष्ट राज्यकार्य के लिए प्रेरित किया। साथ ही, सभी जिला मुख्यालयों से जुड़े नवनियुक्त कार्मिकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद भी किया। कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों से 20 हजार से अधिक नवनियुक्त अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा को जब नौकरी मिलती है तो पूरे परिवार को आत्मबल की अनुभूति होती है। यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रेरणा लेते हुए प्रदेश में नियमित रूप से ‘मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव’ आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओें को रोजगार देने के संकल्प पत्र के वादे को पूरा करने के लिए पारदर्शी एवं समयबद्ध भर्ती परीक्षाओं का आयोजन सुनिश्चित कर रही है। श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के साथ ही खेल प्रतिभाओं को भी आगे बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए संभाग स्तर पर खेल सुविधाएं विकसित हो रही हैं ताकि मिशन ओलंपिक के लिए युवाओं को प्रतिस्पर्धी माहौल और उच्च स्तरीय प्रशिक्षण एवं संसाधन उपलब्ध हो सकें।

इस वर्ष होंगी सरकारी नौकरियों में 70 हजार पदों पर भर्तियां

श्री शर्मा ने कहा कि युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए विभागों में रिक्त पदों एवं सेवानिवृत्ति के बाद रिक्त पदों की कलेण्डर बनाकर भर्तियां आयोजित की जाएंगी। इस वर्ष विभिन्न राजकीय सेवाओं के 70 हजार पदों पर भर्तियां की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा अब तक 16 हजार 641 पदों पर नियुक्ति, 58 हजार पदों के लिए विज्ञापन जारी, 11 हजार 500 पदों के लिए परीक्षा आयोजित एवं 5 हजार 500 पदों की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

राज्य सरकार रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में युवाओं के लिए बेहतर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्पित है। इस दिशा में प्रदेश में जेम्स एवं ज्वेलरी पार्क, भीलवाड़ा में टेक्सटाइल पार्क, इंडस्ट्रियल कॉरिडोर तथा हैंडीक्राफ्ट पार्क स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटन, निर्माण, सेवा, एमएसएमई, कृषि, गैर-परंपरागत ऊर्जा में निवेश एवं ढांचागत सुधारों के जरिये प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। साथ ही, स्किल डवलपमेंट के माध्यम से युवाओं में कौशल संवर्द्धन किया जाएगा।

पेपर लीक दोषियों के खिलाफ हो रही सख्त कार्रवाई

श्री शर्मा ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़ा करने वाले सावधान रहें, क्योंकि प्रदेश में सरकार बदल गई है और युवाओं के हितों पर कुठाराघात करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने सरकार का गठन होते ही पेपरलीक मामलों की त्वरित जांच के लिए एसआईटी का गठन किया और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं होंगी आईटी आधारित

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए आईटी आधारित नवाचार को अपनाया जाएगा। रोग एवं उपचार की समस्त जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो सकेगी, जिससे रोगी और चिकित्सक को पेशेंट हिस्ट्री सुलभता से उपलब्ध होगी।

सरकारी नौकरी लगने का सपना पूरा… परिवार को मिला संबल… 6 माह में भर्ती प्रक्रिया पूरी.. पेपर लीक के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई सराहनीय………

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने राजकीय सेवाओं में नवनियुक्त कार्मिकों से संवाद भी किया। प्रशिक्षु आरएएस अधिकारी आकांक्षा दुबे ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रशासन का हिस्सा बनकर गौरवान्वित महसूस हो रहा है। राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में कनिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी के पद पर नवनियुक्त कार्मिक ललित कुमार, हरीश परिहार ने कहा कि राज्य सरकार ने 6 माह में भर्ती प्रक्रिया पूरी कर नियुक्ति प्रदान की है, जिसके लिए वह मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का आभार व्यक्त करते हैं।
नीमकाथाना जिले से वरिष्ठ उपाध्याय (प्राध्यापक) उदय शर्मा ने शीघ्र नियुक्ति देने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि रीट पेपर लीक का दंश वह झेल चुके हैं इसलिए सरकार द्वारा पेपर लीक के दोषियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई सराहनीय है।
जोधपुर से शिक्षा विभाग में व्याख्याता श्री ओमाराम ने कहा कि वह किसान परिवार से आते हैं। उनका सरकारी नौकरी लगने का सपना पूरा हुआ है। इस नौकरी के जरिए वह शिक्षा का उजियारा फैलाएंगे।
बालोतरा जिले में शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी (लेवल वन) अध्यापक पूनम ने कहा कि वह विधवा हैं। समय से नियुक्ति मिलने पर उन्हें और उनके परिवार को संबल मिला है। साथ ही, उन्होंने महिलाओं के लिए तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती में 50 प्रतिशत आरक्षण के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।
राजस्थान पुलिस सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी हेमंत सिंह शेखावत ने आभार जताते हुए कहा कि राज्य सरकार की संवेदनशीलता से उन्हें आचार संहिता में नियुक्ति मिली है। उन्होंने कहा कि वह भारतीय सेना में रहकर देश की सेवा कर चुके हैं और अब राजस्थान पुलिस सेवा का अभिन्न हिस्सा बनकर उन्हें राज्य सेवा का अवसर मिला है।
कार्यक्रम में कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि राजकीय सेवाओं में नवनियुक्त कार्मिक मेहनत एवं लगन से समाज और जरूरतमंद की मदद करके सकारात्मक परिवर्तन लाएं। उन्होंने कहा कि टीम भावना से कार्यस्थल पर अपनी जिम्मेदारियों को निभाएं।
शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि राजकीय सेवा में आकर जनता की आकांक्षाओं को पूरा किया जा सकता है। उन्हें उम्मीद है कि नवनियुक्त कार्मिक अच्छा कार्य करेंगे।
संसदीय कार्यमंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में ऐतिहासिक फैसला लेकर मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव का आयोजन किया गया है। इस आयोजन से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को राजकीय सेवाओं में आने की प्रेरणा मिलेगी।
कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता राज्य मंत्री के.के. विश्नोई ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने समाज के सभी वर्गाें के हितों में जनकल्याणकारी फैसले लिए हैं। विकसित राजस्थान के संकल्प को साकार करने में यह आयोजन मील का पत्थर साबित होगा।
मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि राजकीय सेवा में काम करते हुए नवनियुक्त कार्मिक कड़ी मेहनत एवं ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शुभ्रा सिंह, प्रमुख शासन सचिव कार्मिक हेमन्त गेरा, कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग के शासन सचिव पी.सी. किशन एवं आयुक्त कुमार पाल गौतम सहित वरिष्ठ अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में नवनियुक्त कार्मिक उपस्थित रहे और सभी जिला मुख्यालयों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, प्रशासनिक अधिकारी एवं नवनियुक्त कार्मिक जुड़े।

Related posts

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अर्जुन राम मेघवाल ने विधि एवं न्याय मंत्रालय का कार्यभार संभाला।

rktvnews

जमुई:मानव श्रृंखला बना मतदान के लिए किया प्रेरित।

rktvnews

ग्रामीण विकास मंत्रालय और लेडी इरविन कॉलेज ने रोशनी-सीडब्ल्यूसीएसए के लिए समझौता ज्ञापन का नवीनीकरण किया।

rktvnews

महत्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर संत जेवियर्स स्कूल में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित।

rktvnews

वैज्ञानिक पहलुओं से भी महत्वपूर्ण है होली ।

rktvnews

54वें इफ्फी महोत्सव 2023 में ‘गाला प्रीमियर’ केंद्र में होंगे।

rktvnews

Leave a Comment