RK TV News
खबरें
Breaking Newsकलाधार्मिकमनोरंजनशिक्षा

हिंदू नववर्ष पर सुविज्ञ शिशु मंदिर विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित।

हिंदू नव वर्ष के आयोजन में विद्यालय के बच्चों द्वारा बनाई गई रंगोली में दिखी पारंपरिकता की झलक।

RKTV NEWS/अनिल सिंह,22 मार्च।आज भोजपुर जिले के शाहपुर के सरना भरौली स्तिथ सुविज्ञ शिशु मंदिर में हिंदू नव वर्ष पर भव्य आयोजन किया गया और विद्यालय के बच्चों के द्वारा प्रदर्शित झांकियां आकर्षण का केंद्र रही।कार्यकर्म की शुरुआत सर्वप्रथम भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन विद्यालय के प्रधानाचार्य सुधीर कुमार तिवारी विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं श्री कांत प्रसाद,कुसुम देवी,राकेश सिंह,महेश सिंह,पिंकी कुमारी,प्रिया कुमारी,सलोनी कुमारी,सुनैना कुमारी के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सभी विद्यार्थियों,शिक्षकों और अभिवावकों को संबोधित करते हुए प्राचार्य सुधीर कुमार तिवारी ने बताया की हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह माना जाता है कि भगवान ब्रह्मा ने गुड़ी पड़वा के दिन ब्रह्मांड का निर्माण किया और दिन, सप्ताह, महीने और वर्ष पेश किए। कुछ लोग इसे एक ऐसा दिन भी मानते हैं जब राजा शालिवाहन ने अपनी जीत का जश्न मनाया और लोगों ने पैठण लौटने पर झंडा फहराया।चैत्र नवरात्रि के पहले दिन यानी कि 22 मार्च 2023 से हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2080 शुरू हो गया है. इसे नव संवत्सर भी कहा जाता है. चैत्र ही एक ऐसा माह है, जब प्रकृति में वृक्ष और लताएं पल्लवित और पुष्पित होती हैं. यही वजह है कि इस माह से नए हिंदू वर्ष की शुरुआत होती है।संबोधन पश्चात विद्यालय के बच्चों प्रियंका कुमारी,मंजीत,दीपक,अंकुश,लवकुश,स्नेहा,अमन,गोल्डी मोहित,रोहित,विवेक यादव द्वारा श्री राम जानकी जिनका नाम है….,भारत देश हमारा हो रामा सिया….,चंदन है इस देश की मिट्टी इत्यादि गीतों की भावविहंगम प्रस्तुति कर दर्शकों को भावुक कर दिया। आकर्षण का केंद्र बनी भारत माता की भूमिका में पायल कुमारी,और शिवाजी की भूमिका में कृष्ण पंडित की झांकियों ने भी अपनी अमूल्य छाप छोड़ी।

 

Related posts

दरभंगा:13 जुलाई को राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन के लिए 20 बेंचों का गठन।

rktvnews

विकसित भारत संकल्प यात्रा के मोदी गारंटी वैन बड़हरा विधानसभा के ख्वासपुर,नथमलपुर,मटुकपुर,और नरगदा पंचायत के नुरपुर पहुंची।

rktvnews

आकांक्षी प्रखंड कार्यक्रम मयूरहंड की समीक्षा बैठक!संबंधित पदाधिकारी को प्रखंड विकास योजना का प्लान तैयार कर उपलब्ध कराने का दिया गया निर्देश।

rktvnews

बक्सर:ई०वी०एम० का द्वितीय रैंडमाइजेशन संपन्न।

rktvnews

बिहार सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव के कड़ा निर्देश से शिक्षण संस्थानों में खलबली!विभागीय अधिकारी निकले जांच में।

rktvnews

राष्ट्रपति 4 से 8 मई तक हिमाचल प्रदेश का दौरा करेंगी।

rktvnews

Leave a Comment