RK TV News
खबरें
Breaking NewsOther

नौकरशाहों के लिये दुनिया महज एक हेर-फेर की वस्तु है -कार्ल मार्क्स

पटना/बिहार(रवि शेखर प्रकाश )15 मार्च।दुनिया के मजदूरों एक हो जाओ ,तुम्हारे पास खोने को कुछ भी नही है,सिवाये अपनी जंजीरों के ये शब्द कार्ल मार्क्स के है ।मार्च का महीना कार्ल मार्क्स का परिनिर्वाण दिवस है ।दुनिया के मेहनतकशो की मुक्ति के दार्शनिक विचारक ,महान नेता,अर्थ शास्त्री ,इतिहासकार ,समाज शास्त्री ,राजनीतिक सिधांतकार ,पत्रकार और वैज्ञानिक ,समाजवाद के प्रणेता कार्ल हेनरिख मार्क्स का जन्म 05 मई 1818 को ट्रियर,जर्मनी में एक यहूदी परिवार में हुआ और उनकी मृत्यु 14 मार्च ,1883 को लंदन में हुई थी ।1824 में इनके परिवार ने ईसाई धर्म स्वीकार किया ।”श्रमिक वर्ग के प्रत्येक सद्स्य को रूसो के “कम्युनिस्ट मेनिफेस्टो”,पोप लियो तेरहवें के “एन साईक्लिक्ल ऑन द कंडीशनस ऑफ़ लेबर और जॉन स्टुअर्ट मिल के “लिबर्टी से परिचित होना चाहिये ।ये चार उन ग्रंथो मे से है जो आधुनिक दुनिया के समाज़। और शासन व्यवस्था के संगठन के मूल कार्यक्रम से संबंधित है।

Related posts

राष्ट्रीय कैडेट कोर निदेशालय महाराष्ट्र ने लगातार तीसरे वर्ष गणतंत्र दिवस शिविर 2024 में प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री का बैनर जीता।

rktvnews

रायपुर : मुख्यमंत्री ने उद्यानिकी महाविद्यालय जगदलपुर में क्रांतिकारी डेबरीधुर की प्रतिमा का किया अनावरण।

rktvnews

उत्तराखंड:मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने पिथौरागढ़ मेडिकल कॉलेज की संशोधित प्रोजेक्ट की ईएफसी (व्यय वित्त समिति) की बैठक में प्रत्येक बिन्दु पर विस्तार से गहन चर्चा की।

rktvnews

सायबर क्राइम से लोगों को बचाने को चलाये व्यापक अभियान:मुख्यमंत्री

rktvnews

01 अगस्त 23 दैनिक पञ्चांग- ज्योतिषाचार्य संतोष पाठक

rktvnews

बक्सर: डीएम की अध्यक्षता में डिस्पैच सेंटर, मतदान की तैयारियों एवं अन्य बिंदुओं पर समीक्षा बैठक

rktvnews

Leave a Comment