RK TV News
खबरें
Breaking News

आम जन तक पहुंचाएं नए स्वरूप में लागू किए गए कानून: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

वीडियो कांफ्रेंस द्वारा सभी जिलों को दिए गए निर्देश।

RKTV NEWS/उज्जैन(मध्यप्रदेश)30 जून।मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की पहल से देश में गुलामी की निशानियों को समाप्त करने के लिए विभिन्न कार्य हो रहे हैं। इस क्रम में एक जुलाई से देश में अनेक कानून नये स्वरूप में लागू होंगे। दंड के स्थान पर न्याय का महत्व बढ़े और भारतीय नागरिकों को संविधान में प्रदत्त अधिकारों की रक्षा हो सके, इस चिंतन से तीन विधेयक निरस्त कर नए दंडनीय विधेयक लाए गए हैं। आम जन तक इनकी जानकारी पहुंचाने के सभी प्रयास किए जाएं। मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज वी़डियों कान्फ्रेंस द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टर्स, कमिश्नर्स, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
प्रशासनिक संकुल भवन उज्जैन स्थित एनआईसी कक्ष से संभागायुक्त उज्जैन संजय गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह, वन संरक्षक वृत उज्जैन एम आर बघेल, डीआईजी नवनीत भसीन, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी प्रदीप शर्मा , डीएफओ डॉ किरण बिसेन, सीईओ जिला पंचायत मृणाल मीना, आयुक्त नगर निगम आशीष पाठक सहित अन्य अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुए।
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि अंग्रेजों के समय से चले आ रहे ऐसे विधेयक और अधिनिय़म में भारतीय दंड संहिता 1860, दंड प्रक्रिया संहिता (1898), 1973 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम 1872 शामिल हैं। भारतीय दंड संहिता 1860 को भारतीय न्याय संहिता विधेयक 2023 द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। दंड प्रक्रिया संहिता 1898 को भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक 2023 द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। इसी तरह भारतीय साक्ष्य अधिनियम 1872 को भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है।
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आमजन को विभिन्न सेमीनार और वेबीनार के माध्यम से भी इन कानूनों की जानकारी प्रदान की जाए। अभियान संचालित कर इन्हें प्रचारित किया जाए।
वीडियो कांफ्रेंस में पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना ने बताया कि प्रदेश के सभी 982 थानों में नए कानूनों की जानकारी देने के लिए विशेष कार्यक्रम भी एक जुलाई को हो रहे हैं। पुलिस कर्मियों को इनका विस्तृत विवरण प्रदान किया गया है। पूर्व में नए कानूनों से संबंधित प्रदर्शनियां भी लगाई गई हैं।

Related posts

भोजपुर:भाजपा का ‘गाँव चलो अभियान’ कार्यशाला का आयोजन।

rktvnews

मुख्यमंत्री ने पीपल, जामुन और चंपा के पौधे रोपे।

rktvnews

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने वाणी दोषयुक्त और श्रवणबाधित अक्षम दिव्यांगजनों की सहायता के लिए साइनएबल कम्युनिकेशंस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

rktvnews

बिहार:भारत रत्न की घोषणा पर मुख्यमंत्री ने व्यक्त की प्रसन्नता।

rktvnews

वाराणसी दंपति ने बच्चों के जन्मदिन पर ऑल इंडिया अभिवावक संघ के माध्यम से जरूरत मंदो के बीच कराया वस्त्रों का वितरण।

rktvnews

18वें एमआईएफएफ में एनिमेशन के अग्रणी जिरी ट्रंका का जानकारी से भरे पूर्वव्यापी सत्र के साथ सम्मान।

rktvnews

Leave a Comment