RK TV News
खबरें
Breaking Newsस्वास्थ्य

आयुष कॉलेज,हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर एवं ग्रामीण चिकित्सा मंच,आरा द्वारा वर्कशॉप ऑन डाइट और डिटॉक्स थेरेपी सह सम्मान समारोह आयोजित

आरा/भोजपुर (डॉ दिनेश प्रसाद सिन्हा) 18अप्रैल। आयुष कालेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर ,हॉस्पिटल रोड आरा और ग्रामीण चिकित्सा मंच द्वारा ग्रीन हेवन रिजॉर्ट आरा में *वर्कशॉप ऑन डाइट और डिटॉक्स थेरेपी सह सम्मान समारोह* का उद्घाटन माननीय विधायक मनोज मंजिल , डा प्रतीक डा पिंटू पुष्कर डा संजय ठाकुर डा उपाध्याय अर्चना शिल्पी ने संजुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया ।कार्यकर्म की शुरुआत वर्कशॉप ऑन डाइट एंड डिटॉक्स थेरेपी के प्रशिक्षण से किया गया । वर्कशॉप को संबोधित करते डा पुष्कर ने कहा कि आज के लगभग सभी गंभीर बीमारियां बढते प्रदूषण, वातावरण में मौज़ूद वायरस (अति सूक्ष्म कीटाणु / पैरासाइट) बिगडती जीवन शैली, प्रकृति के विरुद्ध खानपान , शारिरिक व्यायाम कि कमी के कारण शरीर के आंतरिक अंगों में टाक्सिन्स जमा होते रहना है जिस कारण आंतरिक अंग सही काम नहीं कर पाते और हम बीमार हो जाते है । यदि टोक्सिन्स को शरीर से बाहर निकाल लिया जाय तो पूरे विश्व में ज्ञात *90% स्वास्थ्य समस्याएं और गम्भीर रोगों का 100% इलाज* हो जाता है। साथ ही *रोग प्रतिरोधक क्षमता* भी बढती है। , शरीर के आंतरिक अंगों में जमें टोक्सिन्स को बाहर निकालने की प्रक्रिया ही “डिटॉक्स थेरेपी है ।डिटॉक्स थेरेपी से लिवर , किडनी ,हार्ट ब्लॉक , कोलेस्ट्रॉल , पाचनतंत्र , त्वचा रोग , पैंक्रियाज , ज्वाइंट डिटॉक्स , पीसीओडी , फ्लोपियन ट्यूब ब्लॉक , असंतुलित बि पी का डिटॉक्स घर पर रहकर कर सकते है । खास कर किडनी डायलिसिस,और हार्ट ब्लॉक को भी ठीक किया जा सकता है । स्व चिकित्सा हर घर में पहुंचे इस उद्देश से इस वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है ताकि प्रशिक्षण के बाद उपयुक्त सभी बीमारियो को डाइट और डिटॉक्स थेरेपी द्वारा घर पर रहकर हि स्व चिकित्सा करके ठीक कर सके और शुरुआती बीमारी को गंभीर और आसाध्य बनने से पहले ही रोक सके और पुरी जी रोग के दर्द और दवाओं से बचा जा सके ।
इस दौरान ग्रामीण चिकित्सकों को संबोधित करते हुए माननीय विधायक मनोज मंजिल ने कहा कि समाज में हर वर्ग के पीड़ितो को चिकित्सा मुहैया करना ग्रामीण चिकित्सकों कि लगन को दर्शाती है करोना जैसी आपदा में ग्रामीण चिकित्सकों कि भूमिका को भुलाया नही जा सकता है ।बिपरित परिस्थिति में इनकी योगदान काबिले तारीफ है मैं सरकार से स्वास्थ मित्र के रूप पहचान दिलाने में अपनी हर मुमकिन कोशिश करेगे और इनके संघर्ष में इनके साथ हमेशा खड़े रहेंगे ।ग्रामीण चिकित्सकों को प्राकृतिक चिकित्सा के अंतर्गत डाइट और डिटॉक्स का प्रशिक्षण के बाद पीड़ितो को प्राकृतिक चिकित्सा से जोड़ना आसान हो जायेगा इस कार्य के लिए डा पुष्कर और उसके टीम को बहुत शुभकामना।
सदर हॉस्पिटल के प्रसिद्ध डेंटल सर्जन डा प्रतीक ने अपने संबोधन में कहा की प्राकृतिक चिकित्सा को गांव गांव और घर घर तक पहुंचे इस उद्देश से डाइट और डिटॉक्स थेरेपी के प्रशिक्षण के लिए ग्रामीण चिकित्सकों का चयन करना डा पुष्कर का सही निर्णय है इस प्रशिक्षण के बाद ग्रामीण चित्सक सभी वर्ग तक प्राकृतिक चिकित्सा को पहुंचा सकते है ।डा अर्चना शिल्पी , डा संजय ठाकुर प्रमुख थे ।इस कार्यक्रम को सफल बनाने में धूनाथ शर्मा प्रमोद पासवान
डा जीउत शर्मा , डा तार केशवर सिंह , डा तीर्थ नाथ दुबे , डा ओम प्रकाश गुप्ता , डा डब्लू आर सिंह , डा अजय शर्मा , डा पंकज शर्मा , डा विजय श्रीवास्तव ,ने मुख्य भूमिका निभाई।

Related posts

भोजपुर:अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के समर्थन में अधिवक्ताओं ने नारे लगाते हुए जीत का किया आगाज।

rktvnews

मध्य क्षेत्र कंपनी द्वारा नवीन विद्युत कनेक्शन के लिए “सरल संयोजन पोर्टल” शुरू।

rktvnews

रायपुर:एमिटी विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल।

rktvnews

बक्सर :अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आनंद शर्मा, की अध्यक्षता में नगर भवन, बक्सर में स्वीप कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

rktvnews

जन संवाद कार्यक्रम में मीडियाकर्मियों की उपेक्षा।

rktvnews

पुनःजारी- कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक! राज्य में 50 फास्ट ट्रैक कोर्ट खोलने पर किया जा रहा विचार: मुख्यमंत्री

rktvnews

Leave a Comment