RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीय

डॉ मनसुख मंडाविया ने जी-20 देशों और यूनिसेफ के प्रतिनिधियों के साथ पणजी, गोवा में जन औषधि केंद्र का दौरा किया।

RKTV NEWS/नई दिल्ली,18 अप्रैल।17 से 19 अप्रैल, 2023 तक गोवा में आयोजित G-20 स्वास्थ्य कार्य समूह की दूसरी बैठक में G-20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिभागियों ने भाग लिया । एचडब्ल्यूजी बैठक के दौरान, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण और रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने ओमान, जापान, रूस, नाइजीरिया सिंगापुर, मलेशिया के जी-20 प्रतिनिधियों के साथ गोवा के गवर्नर पेस्टाना रोड, पंजिम में एक जन औषधि केंद्र का दौरा किया। और यूनिसेफ और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के प्रतिनिधि।
मंत्री ने जनऔषधि केंद्र की मालिक, सुश्री प्रभा मेनन, एक महिला उद्यमी के साथ बातचीत की, जिन्होंने केंद्र के संचालन के अपने अनुभव को साझा किया। मंत्री ने कार्यक्रम का अवलोकन किया और योजना के कामकाज पर प्रतिनिधियों के विभिन्न प्रश्नों को संबोधित किया। प्रतिनिधियों की संख्या ने अपने-अपने देशों में कार्यक्रम को लागू करने में रुचि व्यक्त की। सरकार योजना में रुचि दिखाने वाले मध्यम आय और निम्न मध्यम आय वाले देशों से सहायता के एक मॉडल की दिशा में काम कर रही है। हाल ही में विदेश मंत्रालय के सहयोग से दिल्ली में तैनात 90 से अधिक देशों के मिशन प्रमुखों की एक सभा के समक्ष कार्यक्रम की सफलता का प्रदर्शन किया गया। दौरे के दौरान,प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना” भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल्स विभाग द्वारा कार्यान्वित एक लोकप्रिय जन कल्याणकारी योजना है, जिसने सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं प्रदान करके आम लोगों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है, जो आम तौर पर ब्रांडेड दवाओं की तुलना में 50%-90% कम खर्चीली होती हैं।

पिछले 9 वर्षों के दौरान, 2014 में केवल 80 केंद्रों से 9,300 से अधिक केंद्रों की संख्या में 100 गुना वृद्धि हुई है। उत्पाद की टोकरी को 1,800 दवाओं और 285 शल्य चिकित्सा उपकरणों तक भी विस्तारित किया गया है। पिछले 9 वर्षों के दौरान कुल बचत लगभग रु. नागरिकों के लिए 20,000 करोड़।

Related posts

देश के बहुचर्चित शायर मुनौवर राणा के निधन पर जन संस्कृति मंच, आरा ने गहरा शोक व्यक्त किया।

rktvnews

प्रधानमंत्री के आगमन को ले अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सचिवालय में कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा बैठक की।

rktvnews

अभिलेखों के साइट पर अपलोड संबंधी आवश्यक बैठक आयोजित।

rktvnews

शांति समिति की बैठक आयोजित।

rktvnews

पटना: नीतीश कुमार ने रघुनाथपुर रेल हादसे में मृतकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।

rktvnews

नही रहे सामाजिक कार्यकर्ता त्रिभुवन उपाध्याय।

rktvnews

Leave a Comment