RK TV News
खबरें
Breaking Newsकलामनोरंजन

वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिये गंगा महाआरती का निर्देशन करेंगे गुरु बक्शी विकास।भोजपुर जिले को करेंगे गौरवान्वित।

टीवी और फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों के लिए बिहार की धरती पर पहली बार होगा गंगा टीवी और फिल्म अवार्ड समारोह: कैप्टेन प्रवीण कुमार।

RKTV NEWS/अनिल सिंह,18अप्रैल।आई डी पी टी एस प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली के द्वारा आयोजित नदियों का महोत्सव गंगोत्सव का आयोजन आगामी 27 अप्रैल से 7 मई तक पटना के कलक्टर घाट पर होने जा रहा है। इस कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय गंगा महाआरती के लिये पांच भाषाओं में संगीत तैयार किया गया है। जिसका निर्देशन आरा के संगीतज्ञ गुरु बक्शी विकास ने किया। गंगोत्सव कार्यक्रम में 501 बालिकाओं को गुरु विकास नृत्य प्रशिक्षण देंगे जो गंगा महाआरती की प्रस्तुति करेंगी। यह प्रस्तुति विश्व रिकॉर्ड में दर्ज होगी। वही इस महोत्सव में गुरु आदित्या श्रीवास्तवा द्वारा गंगा अवतरण नृत्य नाटिका की प्रस्तुति प्रत्येक संध्या की जायेगी। इस आयोजन में सांस्कृतिक गतिविधियों के कन्वेनर के रूप गुरु बख्शी विकास की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इस आयोजन के लिये “सप्त-तरंगिणी” नाम से एक सांगीतिक संरचना भी तैयार की गयी है जिसमें सात पवित्र नदियों का गुणगान है। युवा गायक पवन बैंजो ने स्वर दिया है वहीं संगीत निर्देशन तथा काव्य लेखन गुरु बक्शी विकास ने किया है। गंगा महाआरती के साथ साथ यह महोत्सव कई सांस्कृतिक गतिविधियॊं से परिपूर्ण होगा जहां भारतीय संस्कृति की अद्भुत छटा प्रदर्शित होगी। राजा महाराजा समागम व 10 दिवसीय स्टार नाइट का भी आयोजन होगा जिसमें प्रसिद्ध गायक-गायिकाओं की प्रस्तुति होगी। गंगा नदी पर शोध करने वाले संगठनों की भी इसमें सहभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी। टीवी और फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए गंगा टीवी और फिल्म अवॉर्ड समारोह का भी आयोजन किया जाएगा, जो बिहार की धरती पर पहली बार होगा। आयोजन के मुख्य संयोजक कैप्टन प्रवीण कुमार ने बताया कि गंगोत्सव के माध्यम से विहार पर्यटन को मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है साथ गंगाधाम की परिकल्पना भी की जा रहीं है। यहां की सांस्कृतिक विरासत को संजोने का प्रयास किया जा रहा है।

Related posts

भारतीय जनतंत्र मोर्चा को मिला राँची लोकसभा लड़ने के लिए ‘गैस सिलिंडर’ चुनाव चिन्ह।

rktvnews

बागपत:हीटवेव से बचाव हेतु रोगीयो के लिए जिला संयुक्त चिकत्सालय बागपत में, जिलाधिकारी ने तैयारी का लिया जायजा।

rktvnews

बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के नथमलपुर में भगवान की प्रतिमाओं की प्राणप्रतिष्ठा एवं यज्ञ के 5 दिवसीय धार्मिक आयोजन की शुरुआत।शामिल हुए रघुपति यादव।

rktvnews

जिला पदाधिकारी नवादा के निर्देश के आलोक में उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता-सह-जिला अपर दंडाधिकारी नवादा ने आंतरिक राजस्व संसाधन की समीक्षात्मक बैठक की।

rktvnews

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर विकास विभाग की 11000 करोड़ रु०की 3419 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

rktvnews

24 सितंबर 23 दैनिक पञ्चांग- ज्योतिषाचार्य संतोष पाठक

rktvnews

Leave a Comment