RK TV News
खबरें
Breaking News

उज्जैन: “एक पेड़ मां के नाम” अभियान से आमजनों को जोड़े :कलेक्टर

जल संरक्षण और संवर्धन की गतिविधियां सतत जारी रहें।

सड़कों पर पशुओं के बैठने पर अंकुश लगाएं, पशुपालकों पर जुर्माने सहित अन्य कार्यवाही की जाएं।

समयसीमा की बैठक आयोजित।

RKTVNEWS/उज्जैन(मध्यप्रदेश)1 जुलाई। “एक पेड़ मां के नाम” अभियान की सोमवार को प्रशासनिक संकुल भवन में आयोजित समयसीमा की बैठक में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने समीक्षा कर निर्देश दिए कि अभियान में आमजनों की सक्रिय सहभागिता की जाएं। इसी प्रकार सभी शासकीय विभाग भी पौधरोपण के लक्ष्य निर्धारित उनसे जोड़ी संस्थाओं से समन्वय कर पौधरोपण कराएं। पौधरोपण और उनकी देखभाल के लिए अनुकूल जगह का चिन्हांकन किया जाएं और पौधरोपण के लिए इच्छुक संथाओ को चिन्हित स्थानों को आवंटित किया जाएं। पौधरोपण की प्रत्येक साइट पर सतत निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करें। ऐसे सभी स्कूल जहां बाउंड्रीवॉल हैं वहां परिसर में पौधरोपण किया जाएं। अशासकीय विद्यालयों को अभियान से जोड़े। अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएं। पौधरोपण के प्रति जन जागरूकता संबंधी गतिविधियों का भी संचालन किया जाएं।
नगर निगम आयुक्त आशीष पाठक ने बताया कि नगर निगम द्वारा एक लाख से अधिक पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं, जिसके लिए 96 जोन चिन्हित किए गए हैं। इससे अलावा कपिला गौशाला, 20 बड़े उद्यानों का भी चिन्हाकन किया गया हैं। अभियान से विभिन्न संस्थाओं को भी जोड़ा गया है। बताया गया कि जिले में 5 लाख 75 हजार से अधिक पौधरोपण किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में सभी एसडीएम से विजन डॉक्यूमेंट बनाएं जाने के संबंध में भी जानकारी ली और स्थानीय जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर विजन डॉक्यूमेंट को फाइनलाइज करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गौवंश के सड़कों में विचरण पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाएं। पशुओं को निराश्रित छोड़ने वाले पशुपालकों के विरुद्ध जुर्माने की कार्यवाही की जाएं। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में सभी एसडीएम से पशुपालकों के विरुद्ध पब्लिक न्यूसेंस अंतर्गत की गई कार्यवाही की जानकारी ली और प्रतिदिन निर्धारित फॉर्मेट में जानकारी भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने पशुपालन विभाग की टीम को नगर निगम की टीम के साथ संयुक्त रूप से निरीक्षण करने और टैग पशु निराश्रित रूप से सड़को पर पाए जाने पर संबंधित पशुपालकों के विरुद्ध जुर्माना करने और अनटैग पशुओं की टैगिंग किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कपिला गौशाला के निरीक्षण के दौरान दिए गए निर्देशों के पालन के संबंध में भी जानकारी ली।
जल गंगा संवर्धन अभियान की समीक्षा कर कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अभियान के तहत जलसंरक्षण के ऐसे काम जो बारिश के कारण पूर्ण नहीं हो पाए थे। उन्हें आगे भी निरंतर जारी रख पूर्ण कराएं। जिले के ऐसे क्षेत्र जहां पेयजल की समस्या निर्मित होती हैं, वहां जल संरक्षण और संवर्धन के नए काम लिए जाएं। जिले में जल संरक्षण और संवर्धन की गतिविधियां सतत जारी रहें। उज्जैन नगर स्थित नगरकोट, पुष्कर सागर , विष्णुसागर और हरसिद्धि स्थित बावड़ी के भी संरक्षण संवर्धन के काम किए जाएं।
कलेक्टर श्री सिंह ने बाबा महाकाल की सवारी के सुगम दर्शन के लिए सवारी का प्रसारण किए जाने और एलईडी लगाएं जाने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में सभी विभागों को निर्देशित किया कि आमजनों से प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण कराएं। माननीय मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त आवेदनों का भी सभी विभागीय अधिकारी 7 दिवस में निराकरण कराना सुनिश्चित कराएं। किए गए निराकरण का ऑनलाइन अपडेट भी करें। शिकायतों को अनावश्यक रूप से लंबित न रखें।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सीएमहेल्पलाइन के प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों को सख्त हिदायत दी कि 50 दिवस से अधिक कि शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण कराएं। शिकायतों के संतुष्टिपूर्वक निराकरण किए जाने पर विशेष ध्यान दें।
कलेक्टर श्री सिंह ने पल्स पोलियों अभियान की अभियान भी की जानकारी ली। जिसमें सीएमएचओ द्वारा बताया की अभियान के तहत चिन्हित समस्त बच्चों को पोलियों की दवा पिलाई गई हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने दस्तक अभियान की समीक्षा कर अभियान का प्रभावी ढंग से संचालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद की उपलब्धता एवं वितरण की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत मृणाल मीना, निगम आयुक्त आशीष पाठक, अपर कलेक्टर महेंद्र कवचे, अपर कलेक्टर अनुकूल जैन, सीईओ यूडीए संदीप सोनी सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहें। सभी एसडीएम व अन्य विकासखंड स्तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल हुए।

Related posts

अल्ट्रासाउंड केन्द्रों के निरीक्षण में उपस्थित मिले डाक्टर ।

rktvnews

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 16वें वित्त आयोग के लिए पदों के सृजन की मंजूरी दी।

rktvnews

01 दिसम्बर को दरभंगा प्रेक्षागृह में विधिक सेवा शिविर का किया जाएगा आयोजन।

rktvnews

बक्सर: 6 फरवरी को एक दिवसीय रोजगार शिविर का आयोजन।

rktvnews

बिहार:वर्तमान परिस्थिति में नीतीश कुमार की अहम भूमिका : शिवानंद तिवारी

rktvnews

मतदाता सूची में महिला एवं पुरुष लिंगानुपात के अंतर को दूर करने हेतु व्यापक जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा -उप विकास आयुक्त

rktvnews

Leave a Comment