RK TV News
खबरें
Breaking Newsशिक्षा

महाराजा कालेज में एनडीआरएफ ने भूकंप से बचाव हेतु किया मॉक ड्रिल प्रदर्शन।

जानकारी हो तो उपलब्ध संसाधन से भी राहत पहुंचाया जा सकता है-डॉo आभा सिंह।

आपदा प्रबंधन एवं मानव कल्याण पुस्तक का हुआ विमोचन।

आरा/भोजपुर (डॉ दिनेश प्रसाद सिन्हा) 3 मार्च 23 भूकंप के बारे में विद्यार्थियों को सचेत करने एवं जानकारी देने के उद्देश्य से आज महाराजा कॉलेज में एनडीआरएफ बिहटा की टीम द्वारा भूकंप सुरक्षा मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ आभा सिंह, भूगोल विभागाध्यक्ष डॉ नरेंद्र प्रताप पालित तथा एनडीआरएफ इंस्पेक्टर जितेश के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस मौके पर विद्यार्थियों की बड़ी संख्या उपस्थित रही और एनडीआरएफ टीम द्वारा बताए गए सुरक्षा के उपायों को बड़े ध्यान से देखा और सुना भी। घर में या आसपास किस प्रकार से तत्काल राहत पहुंचाया जाए बड़े अच्छे ढंग से दिखलाया गया।अतिथियों का स्वागत करते हुए डॉ आभा सिंह ने कहा कि प्राकृतिक आपदा कह कर नहीं आती और चुपचाप जन धन की भारी क्षति पहुंचाकर चली जाती है। हर समय भूकंप,आगलगगी,सुनामी, बाढ़, सुखाड़ आदि का खतरा बना रहता है। आपदा से बचाव के लिए जागरूकता अतिआवश्यक है।आपदा को रोका नहीं जा सकता है, लेकिन बचाव के उपाय से हम क्षति को कम कर सकते हैं।उपलब्ध संसाधन में भी अधिक से अधिक आम लोगों को फायदा पहुंचाया जा सकता है। जितेश ने भूकंप,अग्नि आदि से बचाव के उपाय को मॉक ड्रिल द्वारा प्रदर्शित कर विद्यार्थियों एवं लोगों को विस्तार से बताया। प्राथमिक उपचार जैसे खून के रिसाव को बंद करना, टूटी हड्डी को सहारा देना, घायल को सहयोग कर सुरक्षित बाहर निकालने , हृदय घात से बचाव आदि की जानकारी दी गई ।
इस अवसर पर भूगोल विभाग के डॉ संजय कुमार द्वारा लिखित पुस्तक आपदा प्रबंधन एवं मानव कल्याण पुस्तक का विमोचन किया गया । पुस्तक में बहुत सी जानकारियों का संग्रह किस प्रकार तत्काल हम राहत पहुंचा सकते इसके लिए आवश्यक सुझाव और जानकारियां दी गई है जो आपदा के समय बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकती है।संचालन तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ नरेंद्र प्रताप पालित ने किया ।इस अवसर पर शिक्षा विभाग, अग्निशमन दल के अधिकारी , कर्मचारी एवं छात्र उपस्थित थे।

Related posts

जिला स्तरीय ग्रामीण तथा स्वदेशी जनजातीय खेल प्रतियोगिता 2023 का किया गया आयोजन!प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को मेडल, ट्रॉफी एवं टी-शर्ट देकर किया गया सम्मानित।

rktvnews

बक्सर :अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आनंद शर्मा, की अध्यक्षता में नगर भवन, बक्सर में स्वीप कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

rktvnews

भोजपुर : लूट कांड का अभियुक्त गया जेल।

rktvnews

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने सफेद छड़ी दिवस मनाया।

rktvnews

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया राष्ट्रीय समेकित नाशीजीव प्रबंधन अनुसंधान केंद्र के भवन का उद्घाटन।

rktvnews

दैनिक पञ्चांग: 26 फरवरी 24

rktvnews

Leave a Comment