RK TV News
खबरें
Breaking Newsशिक्षा

सीबीएसई बोर्ड द्वारा संभावना में आयोजित हुआ काउंसलिंग सह फेयरवेल कार्यक्रम

आरा/भेजपुर (अनिल सिंह) 14 फरवरी। स्थानीय ‘शान्ति-स्मृति‘ सम्भावना आवासीय उच्च विद्यालय, शुभ नारायण नगर, मझौवाॅ, आरा में आज केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, दिल्ली द्वारा आयोजित कक्षा-10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा-2023 में शामिल होने वाले विद्यालय के छात्र-छात्राओं का काऊॅसिलिंग-सह-फेयरवेल कार्यक्रम का आयोजन समारोहपूर्वक किया गया।
काऊॅसिलिंग-सह-फेयरवेल कार्यक्रम में बोर्ड परीक्षा-2023 के परीक्षार्थियों को सम्बोधित करते हुए विद्यालय की प्राचार्या डाॅ0 अर्चना सिंह ने कहा कि यह परीक्षा विद्यार्थियों को अपने भविष्य को सफल बनाने का पहला एवं अहम पड़ाव है। यहीं से तय होता है कि भविष्य में हमें क्या करना है या बनना है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि प्रति वर्ष सम्भावना विद्यालय के 40 से 50 बच्चें बोर्ड परीक्षा में 90% (नब्बे प्रतिशत) से ज्यादा अंक प्राप्त करते हैं ! उन्होंने कहा कि हमारे विद्यार्थी विद्यालय की परम्पराओं का निर्वहन करते हुए अपने लक्ष्य के प्रति गंभीर होकर इस पड़ाव को सफलतापूर्वक पार करेंगे तथा विद्यालय के गौरव को और आगे बढ़ायेंगे। उन्होंने परीक्षार्थियों को बोर्ड परीक्षा से संबंधित कई अहम् सुझाव दिये तथा सभी परीक्षार्थियों को उनके भावी जीवन के लिए शुभकामनायें दी।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शिक्षाविद सह विद्यालय के निदेशक डाॅ0 कुमार द्विजेन्द्र ने बोर्ड परीक्षा-2023 में शामिल होने वाले सभी छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी के लिए तथा परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कई महत्वपूर्ण टिप्स दिये। उन्होंने छात्र-छात्राओं को समय प्रबन्धन के साथ पाठयक्रम के अुनसार पढ़ाई करने की सलाह दिया। उन्होंने कहा कि परीक्षा प्रारम्भ होने में अब बहुत ही कम समय रह गया है। एैसे में छात्र-छात्राओं को एन0सी0ई0आर0टी0 की पाठ्य-पुस्तकों से सभी विषयों में रिभीजन करना चाहिए। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं को सी0बी0एस0ई0 द्वारा जारी बोर्ड परीक्षा के लिए माॅडल प्रश्न-पत्र को हल करके लिखने का अभ्यास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कई बार एैसा होता है कि बच्चों को प्रश्न का उत्तर याद रहने के बावजूद भी समय कम रहने के कारण उत्तर नहीं लिख पाते हैं। इससे बचने के लिए लिखने का अभ्यास जरूरी है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को परीक्षा के दौरान तनाव मुक्त तथा एकाग्र रहने के लिए सुबह में टहलने तथा योग करने की भी सलाह दी।
इस अवसर पर विद्यालय के परीक्षा-प्रभारी श्री राजेश रमण ने सभी परीक्षार्थियों को सी0बी0एस0ई0 द्वारा जारी दिशा निर्देशों को विस्तार से समझाया। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए विद्यालय के उप-प्रचार्य श्री ऋषिकेष ओझा ने छात्र-छात्राओं को परीक्षा के दौरान अनुशासन में रहने की नसीहत दी। मंच संचालन विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक श्री अरविन्द ओझाा ने किया। कार्यक्रम के अन्त में विद्यालय की प्राचार्या तथा निदेशक द्वारा सभी बोर्ड पीरक्षार्थियों को उपहार प्रदान कर विदाई दिया गया। इस अवसर पर बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी छात्र-छात्रा, उनके अभिभावक तथा सभी शिक्षक/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

चतरा: नही सोए उपायुक्त पहुंच गए सदर अस्पताल……

rktvnews

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सट्टेबाजी और जुए के विज्ञापनों के खिलाफ नई एडवाइजरी चेतावनी जारी की।

rktvnews

क्या कछुआ-खरगोश की राजनीतिक रेस में भी कछुआ ही बाजी मारने में कामयाब होगा? – अतुल मलिकराम (राजनीतिक रणनीतिकार)

rktvnews

मोतिहारी:स्वच्छ वातावरण में कदाचारमुक्त करायी जायेगी आईटीआई प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा : उप विकास आयुक्त

rktvnews

17 टीबी मरीजों को तीसरे माह भी पौष्टिक आहार रेडक्रॉस द्वारा वितरित।

rktvnews

उपराष्ट्रपति 21-22 मई को केरल का दौरा करेंगे।

rktvnews

Leave a Comment