RK TV News
खबरें
Breaking Newsमनोरंजन

सुरीली तानों ने बढ़ायी शास्त्रीय संगीत की शान

आरा/भोजपुर,आरा शहर के जेल रोड स्थित ललिता पैलेस में डॉ. जया जैन शैक्षणिक एवं सामाजिक कल्याण ट्रस्ट की ओर से आयोजित शास्त्रीय संगीत उत्सव में शास्त्रीय संगीत की विभिन्न विधाओं की प्रस्तुति देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गये। संस्था की अध्यक्षा डॉ. जया जैन ने जी सफल प्रयास से इस संगीत उत्सव में जमशेदपुर ,बनारस व छपरा समेत कई प्रदेश के कलाकारों ने गायन, वादन व नृत्य की प्रस्तुति दी। सर्वप्रथम जगदीशपुर के वरिष्ठ तबला वादक श्री राणा प्रताप सिन्हा ने स्वतंत्र तबला वादन में बनारस की परंपरागत शैली की प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया। वहीं जमशेदपुर से पधारे गायक श्री पवन कुमार चौबे ने राग गावती में रूपक ताल का विलंबित, मध्यल लय तीनताल में अलग अलग बंदिशों को प्रस्तुत करते हुये मिश्र तिलंग में भजन की प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। तबले पर पंडित दयानाथ उपाध्याय ने संगत से रंग भर दिया। वहीं छपरा की कुमारी रूपा ने ताल धमार, खुशी कुमारी गुप्ता ने ताल पंचम सवारी, शालिनी महाराज व संजना कुमारी ने तीनताल में पारंपरिक कथक प्रस्तुत करते हुये कथानक द्रौपदी चीर हरण प्रसंग से वाहवाही लूटी। हारमोनियम पर संगत श्री अजीत पाण्डेय व स्वर संगति अभिषेक पाण्डेय ने किया। प्रथम सत्र में संस्थान द्वारा देशभक्ति गीत गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में ज्ञान ज्योति आवासीय विद्यालय, माउंट लिटेरा जी स्कूल, रामरेखा प्रसाद सरस्वती शिशु मंदिर, उर्सलिन इंग्लिश मीडियम स्कूल, जीन पॉल हाई स्कूल, श्री संगीतालय एवं शिवादी क्लासिक सेंटर के छात्र छात्राओं ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता का उद्घाटन आरा की महापौर श्रीमती इंदु देवी ने दीप प्रज्वलित कर किया। मुख्य अतिथि पटना उच्च न्यायालय के अधिवक्ता श्री राजेंद्र नाथ सिंह ने अपने वक्तव्य में राष्ट्रभक्ति पर प्रकाश डालते हुये कहा की जब देश में हर क्षेत्र की भाषा और बोली अलग थी तब देशभक्ति गीतों ने पूरे भारत को एक स्वर में जोड़ा था। निर्णायक मंडल में सुश्री शारदा जैन, श्री रंजीत बहादुर माथुर व बृजेन्द्र महाराज थें। आयोजन को सफल बनाने में श्री आदित्य विजय जैन, श्री बक्शी विकास, श्री आकाश कुमार, श्री आशीष कुमार, एस. एस. कॉन्वेंट स्कूल के प्रधानाध्यापक श्री संतोष कुमार, श्री अपूर्व जैन, श्री आशीष जैन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। मंच संचालन सुश्री कौशिकी जैन व धन्यवाद ज्ञापन डॉ. जया जैन ने किया।

Related posts

प्रधानमंत्री ने 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया, राष्ट्र को समर्पित किया और शिलान्‍यास किया।

rktvnews

रीपा में महिलाएं तैयार कर रही आकर्षक गणेश मूर्ति।

rktvnews

राकेश पाल भारतीय तटरक्षक के 25वें महानिदेशक नियुक्त किए गए।

rktvnews

भोपाल:वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में भालू को दिया गया गोद।

rktvnews

भोजपुर : अंग्रेजी शराब के साथ एक गिरफ्तार, गया जेल।

rktvnews

छात्राओं से व्हाट्सएप पर आपत्तिजनक चैट और दुर्व्यवहार के प्रकरण में हनुमानगढ़ जिले के स्कूल प्रिंसिपल पर कड़ी कार्रवाई होगी स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव ने की हनुमानगढ़ के पुलिस अधीक्षक से बात।

rktvnews

Leave a Comment