RK TV News
खबरें
Breaking Newsस्वास्थ्य

फरवरी, 2023 में ईएसआई योजना के तहत 16.03 लाख नए कर्मचारी जोड़े गए।

RKTV NEWS/नयी दिल्ली,18अप्रैल।कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) द्वारा जारी अनंतिम पेरोल डेटा के अनुसार फरवरी, 2023 में कर्मचारी राज्य बीमा योजना (ESI योजना) में 16.03 लाख नए कर्मचारियों को जोड़ा गया है।
आंकड़ों के अनुसार, कर्मचारी राज्य बीमा योजना के तहत फरवरी, 2023 के महीने में लगभग 11,000 नए प्रतिष्ठानों को पंजीकृत किया गया है, जिससे उनके कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा कवर सुनिश्चित किया जा सके।
25 वर्ष की आयु तक के कर्मचारी नए पंजीकरणों में से अधिकांश हैं, क्योंकि 7.42 लाख कर्मचारी, जो महीने में जोड़े गए कुल कर्मचारियों का 46% है, इस आयु वर्ग के हैं। इससे पता चलता है कि देश के युवाओं को देश में रोजगार के अच्छे अवसर मिल रहे हैं।
फरवरी, 2023 के पेरोल डेटा का लिंग-वार विश्लेषण ईएसआई योजना के तहत 3.12 लाख महिला श्रमिकों को जोड़ने का संकेत देता है। आंकड़ों से पता चलता है कि फरवरी 2023 में कुल 49 ट्रांसजेंडर कर्मचारियों को ईएसआई योजना के तहत पंजीकृत किया गया। यह दर्शाता है कि ईएसआईसी समाज के हर वर्ग को इसका लाभ देने के लिए प्रतिबद्ध है।
पेरोल डेटा अनंतिम है क्योंकि डेटा जनरेशन एक सतत प्रक्रिया है।

Related posts

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने पंजाब में हरिके बैराज से निकलने वाले फिरोजपुर फीडर के पुनर्वास पर बैठक की अध्यक्षता की।

rktvnews

द्वितीय अपील की सुनवाई के क्रम में कार्य में कोताही बरतने वाले सीओ एवं आरओ पर जिलाधिकारी ने लगाया 5-5 हजार रुपए का अर्थदंड।

rktvnews

भारत में खेल एक भावना है और भारत की खेल प्रतिभा का पोषण करना देश को वैश्विक मंच पर आगे बढ़ाने के अनुरूप है”: हरदीप एस. पुरी

rktvnews

खान मंत्रालय ने महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की नीलामी का चौथा दौर शुरू किया।

rktvnews

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एसडीआरएफ़ के साथ डूबने की घटनाओं के रोकथाम का करेंगे कार्य।

rktvnews

दरभंगा:श्रम संसाधन विभाग के धावा दल द्वारा एक बाल श्रमिक को कराया गया विमुक्त।

rktvnews

Leave a Comment