RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीय

अटल नवाचार मिशन ने भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए तीन अभिनव संसाधन लॉन्च किए।

RKTV NEWS/नयी दिल्ली,31 मार्च।अटल नवाचार मिशन (एआईएम), नीति आयोग ने भारत के युवाओं में नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से तीन नए संसाधन लॉन्च किए हैं। लॉन्च कार्यक्रम में एटीएल टिंकरिंग पाठ्यक्रम, उपकरण मैनुअल और 2023-24 के लिए गतिविधियों का कैलेंडर प्रस्तुत किया गया है।
एटीएल टिंकरिंग पाठ्यक्रम एक पंक्तिबद्ध शिक्षण मार्ग है जिसे छात्रों को अपने नवाचार कौशल को विकसित करने और सुधारने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस पाठ्यक्रम को मकेरघाट के सहयोग से विकसित किया गया है। इसमें बुनियादी इलेक्ट्रॉनिक्स और यांत्रिकी से लेकर 3डी प्रिंटिंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों तक अवधारणाओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। इस पाठ्यक्रम के साथ, छात्रों को व्यावहारिक, अनुभवजन्य शिक्षा के माध्यम से दिन-प्रतिदिन की समस्याओं के रचनात्मक समाधानों की पहचान करने और डिजाइन करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाएगा।
उपकरण मैनुअल देश के स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब में प्रदान किए गए उपकरणों पर व्यापक मार्गदर्शन उपलब्ध कराता है। मैनुअल में प्रत्येक उपकरण और टूल के बारे में विस्तृत जानकारी निहित होती है, जिसमें विनिर्देशों, अनुप्रयोगों और परियोजनाओं के उदाहरण शामिल होते हैं, जिन्हें इन सबका उपयोग करके बनाया जा सकता है। यह नवाचार और समस्या-समाधान की संभावनाओं का पता लगाने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत मूल्यवान संसाधन है।
जबकि, 2023-24 के लिए गतिविधियों का कैलेंडर छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और प्रतियोगिताओं के एक वर्ष के कार्यक्रम को निर्दिष्ट करता है। कैलेंडर में नवीनतम टिंकरिंग पाठ्यक्रम और उपकरण मैनुअल को एकीकृत किया गया है। इसमें एक विशेष सेक्शन भी है जिसे महीने की गतिविधि कहा जाता है- जिसमें रोमांचक गतिविधियां शामिल हैं, जिन्हें छात्र हर महीने अपनी एटीएल प्रयोगशाला में कर सकते हैं।
लॉन्च कार्यक्रम में बोलते हुए, एआईएम मिशन डॉ. चिंतन वैष्णव ने कहा, “हम इन नए संसाधनों को लॉन्च करने के लिए बहुत उत्साहित हैं, जो आत्मनिर्भर भारत बनाने के सरकार के दृष्टिकोण के साथ पंक्तिबद्ध हैं और अपनी चुनौतियों के नवाचारी समाधान खोजने में भी सक्षम हैं। ये पहल भारत के युवाओं को कल के इनोवेटर्स और परिवर्तनकर्ता (चेंज-मेकर्स) बनाने के लिए आवश्यक कौशल के साथ-साथ सशक्त बनाने में भी एक लंबा रास्ता तय करेंगी।
अटल नवाचार मिशन भारत के युवाओं के बीच नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और ये संसाधन उसी प्रतिबद्धता के जीवंत प्रमाण हैं। इन संसाधनों के साथ, देश भर के शिक्षकों, सलाहकारों और छात्रों को बेहतर भारत के लिए नवाचार करने के उद्देश्य से आवश्यक कौशल से सुसज्जित किया जाएगा।

Related posts

जिला विधिक सेवा प्राधिकार भोजपुर के तत्वाधान में कार्यशाला का आयोजन।

rktvnews

फिजूल की बयान बाजी न करें राम और लक्ष्मण! महापौर एवं उपमहापौर को करने दे विकास का काम:अजय सिंह

rktvnews

भोजपुर: मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूकता को ले अभियान।

rktvnews

सारण: भैरोपुर पंचायत के ग्राम सज्जनपुर मटिहान में जिला प्रशासन द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम।

rktvnews

राष्ट्रीय दूरसंचार नीति अनुसंधान, नवाचार और प्रशिक्षण संस्थान द्वारा आईआईटी रूड़की में “5जी यूज़ केस लैब्स: जागरूकता और कमीशनिंग से पूर्व तैयारी” पर कार्यशाला आयोजित की गई।

rktvnews

प्रधानमंत्री ने दी बुद्ध पूर्णिमा की बधाई।

rktvnews

Leave a Comment