RK TV News
खबरें
Breaking Newsधार्मिकराष्ट्रीय

आईआरसीटीसी भारत गौरव ट्रेन के साथ गुरु कृपा यात्रा करेगी संचालित।

इस यात्रा को विभिन्न गुरुद्वारों, सिख गुरुओं और विभिन्न सिख समाजों के साथ विचार-विमर्श के बाद विशेष रूप से तैयार किया गया है।

RKTV NEWS/नयी दिल्ली,आईआरसीटीसी अप्रैल में, जो बैसाखी का भी महीना है, अपनी विशेष भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के साथ गुरु कृपा यात्रा का संचालन करेगी।

● संरचना-9 स्लीपर क्लास कोच, 1 एसी-3 टियर और 1 एसी-2 टियर कोच, 1 पेंट्री कार, 2 जेनरेटर कोच।

● आईआरसीटीसी तीन श्रेणियों में टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है: मानक, उच्च और आरामदायक।

● यात्री लखनऊ, सीतापुर, पीलीभीत और बरेली में चढ़/उतर सकते हैं।

● टूर पैकेज की कीमत 19,999 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होती है।

रेल मंत्रालय भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों के माध्यम से भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को बढ़ावा दे रहा है, जिनका इस महान राष्ट्र की सांस्कृतिक भव्यता को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न प्रसिद्ध थीम-आधारित यात्रा-मार्गों पर रेलवे द्वारा संचालन किया जा रहा है। सिख धर्म के श्रद्धालुओं के प्रति सम्मान के साथ, जो वास्तव में शिष्य-परम्परा को मानते हैं, भारतीय रेलवे आगामी अप्रैल महीने में- जिसे पूरे उत्तर भारत में बैसाखी के महीने के रूप में भी मनाया जाता है, अपनी विशेष भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के साथ गुरु कृपा यात्रा की शुरुआत कर रहा है। गुरुद्वारों, सिख गुरुओं आदि विभिन्न स्तरों पर हितधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद, भारतीय रेलवे ने इस यात्रा को महान सिख तीर्थस्थलों के लिए विशेष रूप से तैयार किया है। भारतीय रेलवे ने 11 दिन/10 रातों की इस यात्रा को, जिसमें सभी खर्च शामिल हैं, पेश किया है, जो 5 अप्रैल, 2023 को लखनऊ से शुरू होगी और 15 अप्रैल, 2023 को समाप्त होगी। इस सुन्दर पवित्र यात्रा के दौरान, तीर्थयात्री सिख धर्म के सबसे प्रमुख आध्यात्मिक स्थलों का दौरा करेंगे। इस यात्रा को देश के महान सिख तीर्थस्थलों में से सर्वश्रेष्ठ को प्रस्तुत करने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। इस यात्रा में आनंदपुर साहिब में श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा और विरासत-ए-खालसा, कीरतपुर साहिब में गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब, सरहिंद में गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब, अमृतसर में श्री अकाल तख्त और श्री हरिमंदिर साहिब, बठिंडा में श्री दमदमा साहिब, नांदेड़ में तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब, बीदर में गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब और पटना में गुरुद्वारा तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब को शामिल किया गया है।

भारतीय रेलवे का पीएसयू, आईआरसीटीसी इस ट्रेन का संचालन करेगा। 9 स्लीपर क्लास कोच, 1 एसी-3 टियर और 1 एसी-2 टियर कोच की संरचना के साथ, भारतीय रेलवे 3 श्रेणियों में टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है: मानक, उच्च और आरामदायक। रेलवे किफायती अनुभाग की मानक श्रेणी में अधिक सीटों के साथ 678 यात्रियों के लिए बुकिंग की पेशकश कर रहा है। सभी खर्चों को शामिल करने वाले इस टूर पैकेज में यात्रा अनिवार्य रूप से आरामदायक होगी। सुविधा को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किए गए विशेष कोच, ऑन-बोर्ड और ऑफ-बोर्ड भोजन, गुणवत्ता वाले होटलों में आवास, सड़क द्वारा आवागमन की सुविधा और आरामदायक वाहनों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, टूर एस्कॉर्ट्स सेवा, यात्रा बीमा और ऑन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग, आदि इस यात्रा को आरामदायक बनायेंगे।

Related posts

माननीय उच्च न्यायालय/ मानवाधिकार(राष्ट्रीय एवं राज्य मानवाधिकार आयोग) एवं लोकायुक्त से संबंधित मामले की समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न।

rktvnews

पटना:यूएनडीपी ने की बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के कार्यों की सराहना।

rktvnews

पिथौरागढ़:जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन अधिकारी रीना जोशी ने स्थानीय डिग्री कॉलेज परिसर में ईवीएम स्ट्रांग रूम, मतगणना कक्ष,मतदान सामग्री वितरण ,कंट्रोल रूम आदि व्यवस्थाओ हेतु स्थलीय निरीक्षण किया।

rktvnews

दरभंगा:राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के साथ हुई बैठक।

rktvnews

भोजपुर: राशन कार्ड बनाने हेतू कैंप आयोजित।

rktvnews

प्रधानमंत्री ने देहरादून से दिल्‍ली के बीच वंदे भारत एक्‍सप्रेस के उद्घाटन समारोह को झंडी दिखाकर रवाना किया।

rktvnews

Leave a Comment