RK TV News
खबरें
धार्मिकराष्ट्रीय

शिव के जलाभिषेक को उमड़ा जनसैलाब

महाशिवरात्रि पर बुढ़वा महादेव में जलाभिषेक के लिए उमड़ता रहा जनसैलाब।

आरा/भोजपुर (दिनेश प्रसाद सिन्हा) महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर बाबा जागेश्वर नाथ उर्फ बुढ़वा महादेव मंदिर महादेवा के प्रांगण में श्रद्धालु भक्तों की भीड़ प्रातः काल से ही उमड़ती रही।जलाभिषेक के लिए सुबह चार बजे से ही महिलाओं की दो कतार और पुरुषों का एक कतार दूर तक दिखाई दे रहा था। इतनी लंबी कतार पहले कभी नहीं देखी गई। भगवान के प्रति बढ़ती आस्था, हर हर महादेव, ओम नमः शिवाय के जयघोष के साथ-साथ मंदिर से बजती घंटों की आवाज आस्थावान लोगों का हौसला आफजाई करता रहा।समिति के अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद उपाध्यक्ष शंकर जी तथा कोषाध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद के साथ-साथ शंकर जी, रामू ,मुन्ना जी पंडित विवेक गिरी सहित अनेक स्वयंसेवक भीड़ को संतुलित करने में लगे रहे। पुलिस प्रशासन ,महिला पुलिस भी पूरी मुस्तैदी से भक्तों को दर्शन कराने में सहयोगी के रूप में सक्रिय रहे। मंदिर के पुजारी विवेक गिरी ने बताया कि मंदिर का अपनी प्राचीन विरासत महाभारत काल से जुड़ी है। पांचों पांडवों ने यहां बाबा भोलेनाथ पर जलाभिषेक किया था। हमारे पूर्वज पांच पुस्तो से बुढ़वा महादेव के पुजारी रहे हैं। इस मंदिर की खूबियों में सैकड़ों वर्ष पूर्व का प्राचीन कुआं, स्थापना काल का तो कोई सूचना नहीं है। प्राचीन मंदिरों में इसका स्थान है और इन्हीं के नाम पर पुराना नक्शा में महादेवा अंकित है। आज ही के दिन भगवान भोलेनाथ और मां जगत जननी की शादी की ऐतिहासिक कथा मिलती है। बाबा भोलेनाथ औघड़ दानी है भक्तों से तुरंत प्रभावित होते हैं इन्हें एक लोटा जल और बेलपत्र से भी प्रसन्न किया जा सकता है और उसके लिए आज का दिन सबसे बढ़िया माना जाता है आज के दिन पूजा अर्चना से भगवान भोलेनाथ अपने भक्तों को सुख समृद्धि यश और मनोवांछित फल प्रदान करते हैं। हजारों पुरुष और महिलाओं ने बाबा भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए घंटो लाइन में इंतजार करते देखे गए। संध्या समय हिंदू जागरण मंच द्वारा श्वेता सा शिव मंदिर से सज धज के बारात निकाली गईं और नगर भ्रमण करते हुए बुढ़वा महादेव और यहां से फिर सिद्धनाथ मंदिर को प्रस्थान की।

Related posts

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुवाहाटी में असम पुलिस के 2551 कमांडो की पासिंग आउट परेड को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित किया।

rktvnews

आरक्षण नियमावली।

rktvnews

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण देश के अग्रणी बिजली क्षेत्र के श्रमिकों को सम्मानित करेगा; लाइनमैन दिवस का चौथा संस्करण 4 मार्च, 2024 को मनाया जाएगा।

rktvnews

राष्ट्रपति ने खेल और साहसिक पुरस्कार 2023 प्रदान किए।

rktvnews

होली मिलन समारोह में कलाकारों ने खूब जमाया रंग।

rktvnews

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी. आर. चौधरी का दौरा।

rktvnews

Leave a Comment