RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीय

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग 16 से 25 फरवरी, 2023 तक मुंबई में ‘दिव्य कला मेले’ का आयोजन करेगा

RKTV NEWS/नयी दिल्ली,सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग 16 से 25 फरवरी, 2023 तक एमएमआरडीए ग्राउंड-1, बांद्रा कुर्ला परिसर, मुंबई में पूरे देश के दिव्यांग उद्यमियों/कारीगरों और कलाकरों के उत्पादों और कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक अनूठे ‘दिव्य कला मेले’ का आयोजन कर रहा है। यह आयोजन आगंतुकों को एक आकर्षक अनुभव प्रदान करेगा क्योंकि जम्मू और कश्मीर, उत्तर पूर्व राज्यों सहित देश के विभिन्न हिस्सों के हस्तशिल्प, हथकरघा, कढ़ाई और डिब्बाबंद खाद्य आदि के जीवंत उत्पाद एक साथ देखे और प्राप्त किए जा सकेंगे।

इसमें लगभग 24 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 200 दिव्यांग कारीगर/कलाकार और उद्यमी अपने उत्पादों और कौशल का प्रदर्शन करेंगे। इसके व्यापक श्रेणी में निम्न उत्पाद शामिल होंगे: घर सज्जा और लाइफस्टाइल, कपड़े, स्टेशनरी और पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद, डिब्बाबंद खाद्य और ऑर्गेनिक उत्पाद, खिलौने और उपहार, व्यक्तिगत सहायक उपकरण- आभूषण, क्लच बैग आदि। यह सभी के लिए ‘वोकल फॉर लोकल’ बनने का एक अवसर होगा और अपने अतिरिक्त दृढ़ संकल्प के साथ दिव्यांग कलाकारों/शिल्पकारों द्वारा बनाए गए उत्पादों को देखा/खरीदा जा सकता है।

दस दिनों तक चलने वाला दिव्य कला मेला सुबह 11.00 बजे से रात 9.00 बजे तक खुला रहेगा और इसमें दिव्यांग कलाकारों और प्रसिद्ध पेशेवरों की प्रस्तुतियों सहित सांस्कृतिक गतिविधियों और कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शामिल होगी। आगंतुक इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न क्षेत्रों के अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का भी आनंद ले सकते हैं।

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, डॉ वीरेंद्र कुमार इस कार्यक्रम का उद्घाटन 16 फरवरी को शाम 5.00 बजे करेंगे। इस अवसर पर श्री रामदास अठावले, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री, भारत सरकार भी उपस्थित रहेंगे।

दिव्यांगजन सशक्तिकरण के पास इस अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए कई भव्य योजनाएं हैं, जिसके अंतर्गत प्रति वर्ष दिव्य कला मेला आयोजित किया जाएगा और इसका आयोजन केवल दिल्ली और मुंबई तक ही सीमित नहीं होगा, बल्कि पूरे देश में किया जाएगा।         

Related posts

टीम मदर टेरेसा सेवाकर्मी भोजपुर आरा एवं संत रविदास जनसेवा संगठन भोजपुर के सयुक्त तत्वाधान में 4अज्ञात शवो का दाह संस्कार।

rktvnews

नैनीताल लोकसभा के सामान्य प्रेक्षक गगनदीप सिंह बरार और पुलिस प्रेक्षक शिव कुमार वर्मा ने एमबीबीजी कॉलेज में निर्वाचन संबंधी चल रही तैयारी का स्थलीय निरीक्षण किया।

rktvnews

भोजपुर:राज्य जूनियर तैराकी चैंपियनशिप में भोजपुर ने जीते कई स्वर्ण।

rktvnews

शिक्षक दिवस पर विशेष “शिक्षक सम्मान” माॅ जन्म देती है और माॅ ही पहली शिक्षक होती है : लक्ष्मण कुमार श्रीवास्तव

rktvnews

बक्सर: जनवितरण प्रणाली अनुज्ञप्ताधारी अमृता राय का लाइसेंस हो सकता हैं रद्द।

rktvnews

भोजपुर : 9 दिसंबर को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत को ले प्रचार वाहन को जिला जज ने दिखाई हरी झंडी

rktvnews

Leave a Comment