RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीयशिक्षा

युवा संगम पोर्टल का हुआ शुभारंभ।

युवा संगम इस अमृत काल में ‘भारत की भावना’ को और मजबूत करने का काम करेगा- श्री धर्मेंद्र प्रधान केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने युवा संगम पोर्टल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री श्री किरेन रिजिजू, केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन, उत्तरी पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी, केंद्रीय खेल एवं युवा कार्य और सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर, शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उत्तरी पूर्वी राज्यों के सांसदों ने भी हिस्सा लिया।लोगों में आपसी जुड़ाव मजबूत करने और उत्तरी पूर्वी एवं अन्य राज्यों के युवाओं के बीच आपसी समझ और तालमेल बढ़ाने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत नई पहल ‘युवा संगम’ की शुरुआत की है। इसे विभिन्न मंत्रालयों और विभागों जैसे संस्कृति, पर्यटन, रेलवे, सूचना और प्रसारण, युवा कार्य एवं खेल, गृह, उत्तरी पूर्वी क्षेत्र विकास विभाग और आईआरसीटीसी के सहयोग से आगे बढ़ाया जाएगा। युवा संगम के पायलट प्रोजेक्ट में करीब 1000 युवा हिस्सा लेंगे।

युवा संगम के तहत उत्तर पूर्वी राज्यों के छात्रों और दूसरे युवाओं को अन्य राज्यों का तथा इसी तरह दूसरे राज्यों के युवाओं को उत्तर पूर्व का भ्रमण कराने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यह पर्यटन, परंपरा, प्रगति और परस्पर संपर्क (लोगों का लोगों से) के चार व्यापक क्षेत्रों में बहुआयामी अनुभव प्रदान करेगा।इस अवसर पर बोलते हुए, श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि उत्तरी पूर्वी क्षेत्र और शेष भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की यह एक और पहल है। श्री प्रधान ने कहा कि ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना के अनुरूप युवा संगम लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करेगा, हमारे उत्तरी पूर्वी राज्यों की जीवंत संस्कृति को मुख्यधारा में लाएगा और जानकारी के आदान-प्रदान के लिए अवसर उपलब्ध कराएगा, विशेष रूप से हमारे उत्तरी पूर्वी के युवाओं के लिए।श्री प्रधान ने आगे कहा कि युवा संगम भारत की विविधता का उत्सव मनाते हुए एकता की भावना को मजबूत करेगा। यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सोच के अनुरूप भारत के लोकतंत्र की ताकत को उजागर करेगा। उन्होंने आगे कहा कि अमृत काल में यह अनूठी पहल युवा संगम ‘भारत की भावना’ को मजबूत करेगा।

Related posts

भोजपुर:खाने के विवाद में दोस्त ने मारी गोली

rktvnews

जशपुरनगर : पतरापाली के चमेली स्व सहायता समूह के लिए मछली पालन बना सामुहिक आजीविका का स्त्रोत

rktvnews

चतरा:मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024, स्वीप का विस्तार चुनाव कार्यक्रम एवं प्री फिल्ड फार्म 6 से संबंधित बैठक संपन्न।

rktvnews

चतरा :मंत्री सत्यानन्द भोगता ने एक दिवसीय दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला 2024 का किया शुभारंभ।

rktvnews

बिहार:मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग की समीक्षा कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश।

rktvnews

हनुमानगढ़:कला-संस्कृति रंग में सरोबार सेंट्रल पार्क,राजस्थान दिवस पर जिले में शत-प्रतिशत मतदान का संकल्प।

rktvnews

Leave a Comment