RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीय

भारतीय सौर ऊर्जा निगम को ‘मिनीरत्न श्रेणी-I’ का दर्जा प्राप्त हुआ।

RKTV NEWS/नयी दिल्ली,12अप्रैल।सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसईसीआई) को सोमवार, 10 अप्रैल, 2023 को मिनिरत्न श्रेणी- I का केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (सीपीएसई) का दर्जा दिया गया है। इसकी आधिकारिक सूचना भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा जारी की गई है।
वर्ष 2011 में निगमित, एसईसीआई भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की प्राथमिक कार्यान्वयन एजेंसी है जो भारत सरकार की अक्षय ऊर्जा योजनाओं/परियोजनाओं के लिए भारत की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की दिशा में काम करती है। अब तक, एसईसीआई ने 56 गीगावॉट से अधिक की अक्षय ऊर्जा परियोजना क्षमता प्रदान की है। एसईसीआई अपने स्वयं के निवेशों के साथ-साथ अन्य सार्वजनिक क्षेत्र की संस्थाओं के लिए परियोजना प्रबंधन सलाहकार (पीएमसी) के रूप में परियोजनाओं की स्थापना में भी सक्रिय है। एसईसीआई को आईसीआरए द्वारा एएए की उच्चतम क्रेडिट रेटिंग प्राप्त है।
इस उपलब्धि पर बोलते हुए एसईसीआई की प्रबंध निदेशक सुश्री सुमन शर्मा ने कहा कि एसईसीआई ने अपने निरंतर प्रदर्शन, गति और संचालन में लचीलेपन के कारण कम समय में यह उपलब्धि हासिल की है। “एसईसीआई ने देश में अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता में तेजी से वृद्धि में केंद्रीय भूमिका निभाई है और देश की जलवायु प्रतिबद्धताओं, कार्बन उत्सर्जन में कमी की रणनीतियों और टिकाऊ ऊर्जा ट्रांसमिशन में योगदान दिया है।” उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री के ‘पंचामृत’ लक्ष्यों को प्राप्त करने और 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित क्षमता को प्राप्त करने में एक अभिन्न अंग बनने की दिशा में एसईसीआई की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की है।

Related posts

अनुसूचित जाति एवं जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम को लेकर बैठक।

rktvnews

बक्सर जिलाधिकारी ने डुमराव प्रखंड अन्तर्गत मुगाँव में निर्मित अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई (WPU) का किया उदघाटन।

rktvnews

भाकपा – माले ने किया जनसंकल्प सभा!संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए संकल्प लेना होगा: दीपंकर भट्टाचार्य

rktvnews

चतरा:जतराहीबाग चौक से जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम चतरा तक मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन।

rktvnews

झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023: जियाकी झोंग की हैट्रिक के दम पर चीन ने मलेशिया को 4-0 से रौंदा, थाईलैंड की लगातार चौथी हार।

rktvnews

पूर्वी चंपारण: धावा दल द्वारा 2 बाल श्रमिकों कराया गया विमुक्त।

rktvnews

Leave a Comment