RK TV News
खबरें
Breaking Newsअंतरराष्ट्रीयव्यापार

भारत-फ्रांस मैत्री के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 11 अप्रैल, 2023 को भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन आयोजित होगा।

RKTV NEWS/नयी दिल्ली,09अप्रैल।केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा वस्त्र मंत्री श्री पीयूष गोयल और फ्रांस सरकार के अट्रैक्टिवनेस और फ्रेंच नेशनल्स अब्रॉड के विदेश व्यापार मंत्री प्रतिनिधि श्री ओलिवियर बेख्त भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। भारत फ्रांस मैत्री के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन 11 अप्रैल, 2023 को आयोजित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन में हरित भविष्य के निर्माण, उभरती प्रौद्योगिकियों, रक्षा सहयोग और भारत-प्रशांत क्षेत्रों में सहयोग सहित कई विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। श्री पीयूष गोयल का विभिन्न क्षेत्रों में फ्रांसीसी व्यापार जगत के दिग्गजों के साथ बैठक करने का भी कार्यक्रम है। श्री गोयल सीईओ के गोलमेज सम्मेलन में भी भाग लेंगे। वह 11 से 13 अप्रैल, 2023 तक फ्रांस और इटली की आधिकारिक यात्रा करेंगे। भारत के शीर्ष सीईओ का प्रतिनिधिमंडल भी श्री गोयल के साथ होगा।
फ्रांस के मंत्री श्री ओलिवियर बेख्त के साथ श्री गोयल एक ऐसे कार्यक्रम में भाग लेंगे, जो भारत की सांस्कृतिक विरासत और सॉफ्ट पावर का प्रदर्शन करेगा और इसमें 600 से अधिक फ्रांस सरकार के गणमान्य व्यक्तियों, फ्रांस में भारतीय कारोबारी समुदाय और फ्रांसीसी व्यापार समुदाय के सदस्यों की भागीदारी होने की उम्मीद है। श्री गोयल पेरिस में भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे।
श्री पीयूष गोयल बाद में इटली के रोम जाएंगे, जहां वे उप प्रधानमंत्री और विदेश एवं अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री श्री एंटोनियो तजानी से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वे सरकार और उद्योगजगत के गणमान्य व्यक्तियों के साथ नेटवर्किंग डिनर करेंगे। उनका द्विपक्षीय बैठकों के लिए शीर्ष इतालवी सीईओ से मिलने का कार्यक्रम है, जिसके बाद सीईओ इंटरएक्टिव बिजनेस सेशन होगा, जिसमें 35 सीईओ के भाग लेने की संभावना है। इसके बाद इंटरप्राइजेज एंड मेड इन इटली मंत्री श्री एडोल्फो उर्सो के साथ बैठक होगी, जो भारतीय सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे।
इस यात्रा से यूरोपीय क्षेत्र में भारत के प्रमुख व्यापारिक भागीदारों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती मिलने की उम्मीद है।

Related posts

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना की विधानसभाओं के लिए आम चुनाव, 2023

rktvnews

बक्सर: डीएम की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उर्वरक निगरानी समिति की बैठक आयोजित।

rktvnews

भोजपुर:एन एस एस इकाई 2 द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर सह दवा वितरण कार्यक्रम आयोजित।

rktvnews

नारनौल:मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के आवेदकों को चार व पांच को कागजात जमा कराने का मौका।

rktvnews

केन्‍द्रीय विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दक्षिणी दिल्ली में विकसित भारत संकल्प यात्रा के एक कार्यक्रम में भाग लिया।

rktvnews

अखिलेश पांडे ने दिया विद्यालय को 9 सीलिंग फैन।

rktvnews

Leave a Comment