RK TV News
खबरें
Breaking Newsअंतरराष्ट्रीय

दक्षिण सूडान का संसदीय शिष्टमंडल राष्ट्रपति से मिला।

RKTV NEWS/नयी दिल्ली,05अप्रैल।दक्षिण सूडान की ट्रांजिशनल नेशनल असेंबली की अध्यक्ष महामहिम सुश्री जेम्मा नूनू कुम्बा के नेतृत्व में दक्षिण सूडान के एक संसदीय शिष्टमंडल ने आज (5 अप्रैल, 2023) राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की।
राष्ट्रपति ने दक्षिण सूडान के संसदीय शिष्टमंडल का भारत में स्वागत करते हुए कहा कि भारत और दक्षिण सूडान के बीच सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत को दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में बड़ी सैन्य टुकड़ी का योगदान करने पर गर्व है। उन्होंने कहा कि इस मिशन के अतिरिक्त, भारतीय सैनिक मानवीय सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और दोनों देशों के बीच संबंधों को और सुदृढ़ बनाने में योगदान कर रहे हैं।
राष्ट्रपति ने कहा कि भारत, दक्षिण सूडान के लिए विश्वसनीय विकास भागीदार बनने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि दक्षिण सूडान के युवा भारत के आईटीईसी तथा आईसीसीआर छात्रवृत्ति कार्यक्रमों द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण अवसरों का लाभ उठाएंगे।
राष्ट्रपति ने कहा कि दक्षिण सूडान नए संविधान का प्रारूप तैयार करने सहित अपनी राजनीतिक प्रक्रियाओं में संसदीय लोकतंत्र में भारत के अनुभवों का लाभ उठा सकता है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में भारत, दक्षिण सूड़ान को अपना पूरा समर्थन देगा।

Related posts

राज्यपाल ने विश्वविख्यात बाँसुरीवादक पं. हरिप्रसाद चौरसिया को प्रदान किया महाराजा हनवंतसिंह मारवाड़ संगीत रत्न पुरस्कार!कलाएं हमारी अनमोल धरोहर: राज्यपाल कलराज मिश्र

rktvnews

भोजपुर:सीनेटर प्रो बलिराज ठाकुर की धर्मपत्नी गिरिजा देवी के निधन पर शोक

rktvnews

पूर्वी चंपारण:मतदाता जागरूकता को लेकर डीडीसी के नेतृत्व में समाहरणालय परिसर से निकाला गया कैंडल मार्च।

rktvnews

यह इत्र सबसे महँगा!

rktvnews

ग्रीष्मकालीन बिजली की मांग को पूरा करने में सहायता के लिए सरकार ने गैस आधारित बिजली संयंत्रों को परिचालित करने के उपाय किए।

rktvnews

राज्यपाल का यह कर्तव्य होना चाहिए की वो जनता से संवाद कर योजनाओं के लाभ की ले जानकारी : राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन

rktvnews

Leave a Comment