RK TV News
खबरें
Breaking NewsOther

डॉ चंदन की दंत शल्य चिकित्सा पर आधारित “सर्जिकल कॉम्प्लिकेशंस ऑफ इंप्लांट” पुस्तक प्रकाशित।

बायोलॉजी की रुचि ने बनाया चिकित्सक जनहित में कार्यों और शोधों का है लक्ष्य: डॉ चंदन।

RKTV NEWS/अनिल सिंह,28 मार्च। मुजफ्फरपुर के निवासी और मुरादाबाद के कोठीवाल डेंटल कॉलेज के एमडीएस दूसरे वर्ष के छात्र डॉ. चंदन कुमार की दंत शल्य चिकित्सा पर आधारित पुस्तक का विमोचन किया गया। सर्जिकल कॉम्प्लिकेशंस ऑफ इंप्लांट नामक पुस्तक में दंत चिकित्सक चंदन ने शल्य क्रिया के दौरान किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए इसपर प्रकाश डाला है। दंत प्रत्यारोपण के दौरान मसूड़ों में जाने वाले रसायन और अन्य उपकरण के बारे में इस पुस्तक में विस्तार से जानकारी दी गई है। साथ ही इसमें यह भी बताया गया है कि सर्जरी के दौरान किए जाने ड्रिल के वक्त हड्डी और नसों को टूटने से कैसे बचाया जाये।
डॉ. चंदन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल, दरभंगा रोड से की है। शुरू से पढ़ाई में मेधावी रहे दंत चिकित्सक चंदन को गाना गाने का भी शौक रहा है।पढ़ाई दौरान वह स्कूल की कई सारी प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेकर विजेता बन चुके हैं। दंत चिकित्सक की गायिकी उनके कॉलेज में भी मशहूर रही है। स्कूल के दिनों से ही वह देश प्रदेश के कई शहरों में अपने प्रतिभाओं का लोहा मनवा चुके हैं।
डॉ चंदन जब नौवीं कक्षा में थे तभी उन्होंने अपने मन में चिकित्सक बनने का सपना और लक्ष्य को निर्धारित कर लिया था ।जिसके परिणाम स्वरूप आज एक सफल दंत चिकित्सक और उससे संबंधित पुस्तक लेखन में अपनी पहचान कायम की है। डॉ चंदन ने अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि पर चर्चा करते हुए कहा की उनके पिता सत्यनारायण पासवान सरकारी इंजीनियर रहे हैं और भाई राजन कुमार भी इंजीनियर हैं,जिसे देख उन्हे भी शुरू में इंजीनियरिंग करने की इच्छा थी। परंतु नौवीं कक्षा में बायलॉजी विषय की पढ़ाई और उसमे आई रुचि के बाद उनके मानसिक पटल पर चिकित्सक बनने की इच्छा प्रबल होने लगी। अपनी इस सफलता का श्रेय देते हुए उन्होंने अपनी मां जो भाजपा नेत्री भी है ललिता देवी को दिया। दसवीं के बाद उन्होंने दिल्ली और पटना में रहकर मेडिकल की तैयारी की। 2015 में उन्होंने मेरठ के सुभारती डेंटल कॉलेज में दाखिला लिया और यहां से दंत चिकित्सक की पढ़ाई पूरी की।

Related posts

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का पटना में भव्य अभिनंदन!आमजन के जीवन में बदलाव लाने और नई पीढ़ी को संस्कारित करना मध्यप्रदेश सरकार की प्राथमिकता : मुख्यमंत्री डॉ. यादव

rktvnews

मध्यप्रदेश:मुख्यमंत्री डॉ. यादव एयर कार्गो फोरम इंडिया के वार्षिक कॉन्क्लेव-2024 में हुए शामिल।

rktvnews

जनता दल यूनाइटेड अति पिछड़ा प्रकोष्ठ बिहार प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह चंद्रवंशी ने कुंवर सिंह की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण।

rktvnews

उप विकास आयुक्त,सारण प्रियंका रानी के द्वारा राजकीय नलकूपों की मरम्मति एवम जीणोंद्धार संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिया गया निर्देश।

rktvnews

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने सूरजपुर जिला एवं सत्र न्यायालय का किया निरीक्षण।

rktvnews

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन-2023 : प्रथम चरण की बीस विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 223 अभ्यर्थी होंगे चुनाव मैदान में।

rktvnews

Leave a Comment