RK TV News
खबरें
Breaking Newsकलाधार्मिकमनोरंजनराष्ट्रीय

बक्सर के जगदरा गांव में पारंपरिक और प्राकृतिक रूप से मनाई गई होली।

बक्सर/भोजपुर (अनिल सिंह) 9 मार्च,बदलती दुनिया में आज जहां एक तरफ लोग अपनी त्योहारों की संस्कृति और परम्पराओं से दूर होते दिख रहे है वही बक्सर जिले और प्रखंड के अंतर्गत आने वाले सोनवर्षा पंचायत स्थित जगदरा गांव के लोग अपनी संस्कृति और परम्पराओं की नीव को मजबूती से पकड़े हुए दिख रहे है। जगदरा गांव के लोगो ने होली के त्योहार को पारम्परिक और प्राकृतिक तरीके से मनाया जहां गांव के आज के पीढ़ी के नौजवानों ने गांव में टोली निकाल पारंपरिक गीतों पर नाचते हुए घर घर जाकर होली खेलते हुए नजर आए आश्चर्य की बात तो ये है की इन्होंने होली भी प्राकृतिक तरीके से गुलाल लगा कर खेली और मिट्टी के किचड़ों में होली का भरपूर आनंद लिया।होली की परंपरा अनुसार हर वर्ग समुदाय ,अमीर गरीब सबके संग मिल होली खेली और आपसी सौहार्द की झलक को प्रदर्शित किया। दूसरे पहर में परंपराओं के अनुसार युवाओं ने बड़ों का आशीर्वाद लिया  वही बड़ों ने भी सबको गुलाल लगाकर होली की बधाई दी।

होली खेलत रंग बनाएं ठाकुर धाम में।

संध्या में गांव के लोगो ने मिलकर अपने गांव की ठाकुर बारी पर सर्वप्रथम होली गाते हुए अन्य मंदिरों में भी होली बड़ी सादगी और पारंपरिक गीतों के साथ गाया।होली गाने वालों में कमलेश्वर पांडेय, ऋषिदेव,जय कुमार पांडेय,टुनटुन पांडेय,सुमंत पांडेय,रविकांत पांडेय,दुर्योधन साव, वीर बहादुर यादव,शिव बुधन यादव,संतोष पाण्डेय,बिनोद पांडेय, घुईस पासवान,लक्ष्मण पासवान, शशिकांत पांडेय,लाली पांडेय,आनंद,विद्यानंद पांडेय,सहित अन्य ग्रामीण शामिल थे।

Related posts

वीपावर दक्षिण एशिया क्षेत्र (एसएआर) 100 से जुड़ीं भारत के बिजली क्षेत्र की प्रशिक्षु और अनुभवी महिला प्रोफेशनल्स ने केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री से मुलाकात की।

rktvnews

जय प्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. फारूक अली ने किया जनहित फ़ाउंडेशन ट्रस्ट कार्यालय का उद्घाटन।

rktvnews

दरभंगा:राज्यस्तरीय विद्यालय रग्बी फुटबॉल (बालिका) प्रतियोगिता हेतु दरभंगा टीम को जमुई किया गया रवाना।

rktvnews

मध्यप्रदेश में पेड न्यूज के 80 प्रकरणों में 78 उम्मीदवारों को नोटिस जारी जिला स्तर पर 2 प्रकरण हुए निरस्त।

rktvnews

राष्ट्रपति ने संबलपुर के ब्रह्म कुमारियों के एक शिक्षा अभियान ‘नए भारत के लिए नई शिक्षा’ का शुभारंभ किया।

rktvnews

दफादार चौकीदार पंचायत जिला भोजपुर 3 अप्रैल को समाहरणालय भोजपुर के समक्ष करेगा धरना प्रदर्शन ।

rktvnews

Leave a Comment