RK TV News
खबरें
Breaking News

बागपत:जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बागपत से हरी झंडी दिखाकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान का किया शुभारंभ।

RKTVNEWS /बागपत(उत्तर प्रदेश)02जुलाई।विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान (1 जुलाई से 31 जुलाई 2024 )तक जनपद में चलाया जाएगा जिसके क्रम में सोमवार को जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बागपत से संचारी रोग नियंत्रण अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान रैली को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बागपत से हरी झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने आमजन से अपील की कि मच्छर जनित बीमारियों से बचाव हेतु गमलो/क्यारियों की नियमित सफाई करें, पुराने टायर/ कबाड़ में पानी का जमाव न होने दे, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, पानी की टंकी को ढक कर रखें, नालियों की सफाई रखें, हैंडपंप के पास पानी जमने ना दे, कूलर फ्रिज की ट्रे की साप्ताहिक सफाई करें, कचरेदानी को ढक कर रखें। उन्होंने कहा की इस अभियान के तहत विभिन्न विभागों के समन्वय से नालियों के साफ सफाई, एंटी लार्वा फागिंग व अन्य संबंधित गतिविधियां तहसीलों, ब्लाकों, गांव में कराई जाएगी, साथ ही साथ इस अभियान के दौरान आशा, आंगनवाड़ी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक भी करेंगी। जनपद में संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 जुलाई से 31 जुलाई तक वही दस्तक अभियान ।
उत्तर प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता प्राप्त कार्यक्रम में से है. 1 जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान सरकार द्वारा चलाए जा रहा है इसी अभियान के अंतर्गत 11 जुलाई से 31 जुलाई के मध्य दस्तक अभियान चलाया जाएगा., संचारी रोग नियंत्रण अभियान विभिन्न विभागों के समन्वय एवं सहयोग से चलाया जा रहा है जिसमें ग्राम विकास विभाग, नगर विकाश दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग, और बाल एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संपादित की जाएंगी. इस अभियान के अंतर्गत पूरे माह नालियों की सफाई झाड़ियां की कटाई जल भराव का निस्तारण मच्छरों को पनपना से रोकने के उपाय सभी विभागों द्वारा किए जाएंगे.
संचारी रोग नियंत्रण अभियान 2024 के अंतर्गत इस बार खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को भी जोड़ा गया है. अभियान के अंतर्गत खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा जगह-जगह खाद्य पदार्थों की नमूने लिए जाएंगे और यह देखा जाएगा कि खाद्य पदार्थ मानक के अनुसार बिक रहे हैं या नहीं.
11 जुलाई से चलाए जा रहे दस्तक अभियान के अंतर्गत फ्रंटलाइन वर्कर्स घर-घर जाकर वेक्टर जनित रोगों एवं जल जनित रोगों के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे. तथा उनसे बचने के उपाय बताएंगे और यदि उन्हें कोई रोगी मिलता है तो वह उसे निकटतम सरकारी अस्पताल जाने के लिए प्रेरित करेंगे.
इस वर्ष 1 जुलाई से लेकर 31 अगस्त 2024 के मध्य डायरिया रोको अभियान भी चलाया जा रहा है.जिसके अंतर्गत 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों वाले घरों में आशा द्वारा ORSऔर जिंक का वितरण किया जाएगा.
स्वास्थ्य सुविधाओं और आंगनबाड़ी स्तरों पर ओआरएस जिंक कॉर्नर की स्थापना की जाएगी.इसके साथ ही डायरिया रोकथाम के लिए व्यापक प्रचार प्रसार और जागरूकता संबंधित समस्त गतिविधियां कराई जाएगी.
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर महावीर कुमार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉक्टर विभास राजपूत, डिप्टी कलेक्टर/ अधिशासी अधिकारी बागपत मनीष यादव अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर गजेंद्र, जिला मलेरिया अधिकारी सावित्री कुमारी, भाजपा जिला अध्यक्ष वेदपाल उपाध्याय सहित आदि उपस्थित रहे।

Related posts

रांची:राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त रांची की अध्यक्षता में भू अर्जन सम्बन्धी मामलों की समीक्षा बैठक।

rktvnews

पंडित दीन दयाल मातृ- पितृ तीर्थाटन योजना” के 32 वरिष्ठ नागरिकों को बद्रीनाथ धाम के निःशुल्क दर्शन हेतु तीर्थ यात्रियों के वाहन को जिलाधिकारी रीना जोशी ने किया रवाना।

rktvnews

“मेरी माटी, मेरा देश” अभियान के तहत गढ़वा प्रखण्ड के अचला पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में उपायुक्त ने लिया भाग।

rktvnews

सात माह से अंधा बुजुर्ग की सेवा टीम मदर टेरेसा भोजपुर द्वारा।

rktvnews

डबल इंजन की सरकार में बह रही विकास की बयार इसलिए राजगढ़ की यही पुकार फिर एक बार मोदी सरकार: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव

rktvnews

खनिज पदार्थों का उत्पादन जुलाई, 2023 में 10.7 प्रतिशत बढ़ा!पंद्रह महत्वपूर्ण खनिज पदार्थों के उत्पादन में वृद्धि दर्ज की गई।

rktvnews

Leave a Comment