RK TV News
खबरें
Breaking News

चितौड़गढ़:मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की प्रथम किश्त जारी।

RKTVNEWS/चित्तौड़गढ़(राजस्थान )30 जून। मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का जिला स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम रविवार को इंदिरा प्रियदर्शनी ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ। जिसमें जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने वर्चुअल रूप से जुड़कर मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों के खातों में प्रथम किस्त के रूप में एक हज़ार रुपए प्रति कृषक डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरण किए। राज्य स्तरीय समारोह में 65 लाख से अधिक किसानों के खातों में 650 करोड़ की राशि हस्तांतरित की गई। जिला स्तरीय कार्यक्रम में 2 लाख 10 हज़ार से अधिक किसानों के खातों में 21 करोड़ 9 लाख से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों से सीधे संवाद भी किया। सेमलपुरा निवासी किसान घीसू लाल धाकड़ ने मुख्यमंत्री से सीधा संवाद किया। मुख्यमंत्री ने उनसे पूछा कि जब मोबाइल में पैसे आने की घंटी बजती है तो कैसा लगता है..? इस पर घीसू लाल ने कहा कि बहुत अच्छा लगता है। उन्होंने बताया कि उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि की 17 किस्त मिल चुकी है, जिससे वे खाद, बीज, दवाइयां आदि खरीदते हैं। किसान घीसू ने बताया कि उन्हें सरकार की पेंशन योजना का लाभ भी मिल रहा है, जिसकी राशि सरकार ने 150 रुपए बढ़ाकर 1150 रुपए कर दी है। संवाद के दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्हें स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए भी सरकार से सहायता मिली है।
इस दौरान विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने कहा कि सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील है। आगे भी किसानों के हित में काम किया जाएगा। इस अवसर पर जिला कलक्टर आलोक रंजन ने कहा कि खेती हमारे इतिहास का सबसे पुराना व्यवसाय है। वर्तमान समय में सरकार किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लाई है, जिनका लाभ किसानों को मिल रहा है।
उल्लेखनीय है कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने वाले किसानों को ‘मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के तहत 2 हज़ार रूपए वार्षिक की अतिरिक्त वित्तीय सहायता दी जाएगी। योजनान्तर्गत समस्त पात्र किसानों को प्रतिवर्ष 2 हज़ार रूपए तीन किस्तों में यथा, प्रथम किस्त एक हज़ार रुपए, द्वितीय किश्त 500 रुपए तथा तृतीय किश्त 500 रुपए डीबीटी प्रणाली के माध्यम से उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी। इस योजना पर 400 करोड़ रुपए का वार्षिक वित्तीय प्रावधान है।
इस अवसर पर जिला प्रमुख भूपेंद्र सिंह बडोली, पूर्व उप जिला प्रमुख मिट्ठू लाल जाट, भूमि विकास बैंक के चेयरमैन बद्री लाल जाट, पूर्व यूआईटी अध्यक्ष सुरेश झंवर, पूर्व प्रधान प्रवीण सिंह, सीकेएसबी के चेयरमैन लक्ष्मण सिंह खोर, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दशोरा, डीओआईटी के संयुक्त निदेशक राजेंद्र सिंघल सहित जन प्रतिनिधि, जिला स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी एवं जिले भर के लाभान्वित किसान उपस्थिति रहे।

Related posts

मुख्यमंत्री का संकेत के परिवार ने पौध-रोपण कर माना आभार।

rktvnews

गोपालगंज: जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदान कर्मियों के डिस्पैच सेंटर एवं वाहन पड़ाव स्थल हेतु किया निरीक्षण।

rktvnews

प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न परियोजनाओं, मेडिकल कॉलेजो के शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से की शिरकत।

rktvnews

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन-2023 :द्वितीय चरण के निर्वाचन के लिए 1066 अभ्यर्थियों के नामांकन विधिमान्य

rktvnews

सुशील मोदी के निधन पर तेजस्वी यादव ने किया शोक व्यक्त।

rktvnews

सारण गुरु यूट्यूब चैनल पर पर 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के लिए 26 जनवरी से क्रैश कोर्स का प्रारंभ।

rktvnews

Leave a Comment