RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीय

ईआईएसीपी ने प्रधानमंत्री के मिशन लाइफ के संदेश को लोगों तक पहुंचाया।

RKTV NEWS/ नयी दिल्ली,26 मार्च। दिल्ली, उत्तराखंड और पंजाब में पर्यावरण सूचना, जागरूकता, क्षमता निर्माण और आजीविका कार्यक्रम, कार्यक्रम केंद्रों और संसाधन भागीदारों (ईआईएसीपी पीसी-आरपी) द्वारा 20-24 मार्च 2023 तक मिशन लाइफ को बढ़ावा देने वाला एक पांच दिवसीय जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया मिशन लाइफ दरअसल पर्यावरण के प्रति जागरूक जीवन जीने पर केंद्रित है। ये चीजों के अपव्यय वाले उपभोग के बजाय सुलझे हुए और जागरूक उपयोग को बढ़ावा देता है। इस पहल का उद्देश्य ऐसे लोगों का एक वैश्विक नेटवर्क बनाना है जिन्हें प्रो-प्लैनेट पीपल (पी3) कहा जाता है जो पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली को अपनाने और बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।
तकरीबन 59,500 लोगों (यूट्यूब पर 2000 लाइव प्रतिभागियों सहित) ने ईआईएसीपी द्वारा आयोजित मिशन लाइफ और इसके विषयों पर आधारित जागरूकता कार्यक्रमों में भाग लिया। ये जागरूकता गतिविधियां हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून में आयोजित की गईं जिनका लक्ष्य स्थानीय समुदाय और छात्र थे। इस कार्यक्रम ने लोगों को प्रेरित किया कि वे इको-फ्रेंडली जीवन शैली अपनाएं और पर्यावरण के प्रति जागरूक व्यक्तियों का एक ऐसा वैश्विक नेटवर्क बनाएं जो दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए प्रतिबद्ध हों।
हरिद्वार में इस अभियान को ‘हर की पौड़ी’, अपर और लोअर मार्केट और कोतवाली चौक पर चलाया गया। दून यूनिवर्सिटी, श्री देव भूमि इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, किंग्स्टन इंपीरियल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय और पतंजलि यूनिवर्सिटी में मार्च पास्ट और इंटरएक्टिव सत्र आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम में विभिन्न समुदायों, छात्रों और संकाय सदस्यों की सक्रिय भागीदारी देखी गई।
परमार्थ निकेतन में प्रतिभागियों को शाम की गंगा आरती के दौरान मिशन लाइफ के महत्व के बारे में बताया गया, जहां स्वामी चिदानंद सरस्वती और साध्वी भगवती सरस्वती ने पर्यावरण के अनुकूल जीवन के महत्व पर जोर दिया। इस दौरान डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ईआईएसीपी पीसी-आरपी के समन्वयक डॉ. जी अरींद्रन; डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ईआईएसीपी पीसी-आरपी के एसपीओ श्री राजीव कुमार; जेएनयू ईआईएसीपी पीसी-आरपी की एसपीओ सुश्री स्वाति सिंह; और यूकेपीसीबी ईआईएसीपी पीसी-आरपी की आईओ सुश्री निहारिका डिमरी को स्वामी चिदानंद सरस्वतीजी ने रुद्राक्ष के पौधे से सम्मानित किया।
कई ईआईएसीपी पीसी-आरपी और केंद्रों द्वारा ये जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन आयोजकों में विश्व वन्यजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) ईआईएसीपी, जेएनयू ईआईएसीपी, आईआईएचएच सुलभ ईआईएसीपी पीसी-आरपी, एसपीए ईआईएसीपी पीसी-आरपी, सीपीसीबी ईआईएसीपी पीसी-आरपी, एनसीएपी (राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम) टीम, यूकेपीसीबी ईआईएसीपी पीसी-आरपी, एफआरआई ईआईएसीपी पीसी-आरपी, और पंजाब ईआईएसीपी पीसी हब शामिल थे।

Related posts

मुख्यमंत्री चौहान करूणाधाम आश्रम में आयोजित भजन संध्या में शामिल हुए।

rktvnews

सारण:जिला पदाधिकारी के द्वारा लोक शिकायत के 13 मामलों की सुनवाई करते हुए समाधान किया गया।

rktvnews

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्री लेशी सिंह की अध्यक्षता में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की समीक्षात्मक बैठक।

rktvnews

बक्सर: जिलाधिकारी का +2 उच्च विद्यालय सिकरौल, जलीलपुर का औचक निरीक्षण।

rktvnews

सीतामढ़ी: डीएम और एसपी ने संयुक्त रूप से मतगणना कार्य में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग की।

rktvnews

नौसेना कमांडरों का सम्मेलन 24/1

rktvnews

Leave a Comment