RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीयव्यापारस्वास्थ्य

राष्टीय सुरक्षा सप्ताह के तहत डीएमआरसी पटना द्वारा आपातकालीन मॉक ड्रिल आयोजित।

सुरक्षा उल्लंघन के प्रति शून्य-सहिष्णुता की नीति ही सुरक्षा सप्ताह का उद्देश्य- दलजीत सिंह।

पटना/बिहार(संवादाता)11 मार्च। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) में 4 से 10 मार्च, 2023 तक 52वां राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया। इस सुरक्षा सप्ताह में निर्माण स्थलों के पास श्रमिकों और यात्रियों की सुरक्षा के प्रति किसी भी तरह के समझौते को बर्दाश्त नहीं करने की प्रतिबद्धता के साथ संपन्न हो गया। सुरक्षा जागरूकता सप्ताह की शुरुआत कार्य निदेशक, डीएमआरसी श्री दलजीत सिंह द्वारा दिलाई गई शपथ के साथ हुआ । इस अवसर पर श्री सिंह ने सुरक्षा सप्ताह के विषय ‘हमारा उद्देश्य: शून्य नुकसान’ के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा सप्ताह का उद्देश्य सबसे ऊपर सुरक्षा को प्राथमिकता देने और किसी भी सुरक्षा उल्लंघन के प्रति शून्य-सहिष्णुता की नीति बनाए रखने की आवश्यकता है और साथ ही, सुरक्षा उपायों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सभी पटना मेट्रो निर्माण स्थलों पर सुरक्षित आयामों को प्रोत्साहित करने के लिए कार्य करना होगा।
अपने सप्ताह भर के दौरे के दौरान श्री सिंह ने पटना मेट्रो के चल रहे निर्माण कार्य के विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्माण कार्य में हो रही कमी को दूर करने के निर्देश दिए। अपने निरीक्षण दौरे के उन्होंने आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच और पटना विश्वविद्यालय से शुरू होकर कॉरिडोर II के 4 अंडर ग्राउंड स्टेशनों के निर्माण कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया। निर्माण कार्य में तेजी लाने के अलावा श्री सिंह ने डीएमआरसी के अधिकारियों और कांट्रेक्टर को निर्माण स्थल के सभी कार्यों में सभी सुरक्षा दिशा निर्देशों और प्रक्रियाओं का पालन करने का निर्देश दिया ताकि उस स्थान पर जनता और श्रमिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
शनिवार 11 मार्च 2023 को पटना में डीएमआरसी कार्यालय परिसर में समापन समारोह आयोजित किया गया। उत्खनन सुरक्षा, ऊंचाई पर काम करने और सुरक्षित उठाने पर सुरक्षा स्लोगन और पोस्टर प्रतियोगिता जैसी विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया। बिजली के झटके के मामले में निर्माण स्थलों पर आपातकालीन मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जागरूकता सप्ताह के दौरान कार्यस्थलों पर श्रमिकों के लिए हाउसकीपिंग कार्यक्रम और सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए। पटना मेट्रो निर्माण स्थलों पर श्रमिकों को स्वास्थ्य और स्वच्छता के महत्व और फिट और स्वस्थ रहने के लिए निर्माण पर बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी गई। कर्मचारियों को लिफ्टिंग सुरक्षा- यू-गर्डर और डी वॉल केज लिफ्टिंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों और सुरक्षा उपायों के बारे में जानकारी दी गई और उन्हें जागरूक किया गया। पटना मेट्रो निर्माण स्थलों पर डीएमआरसी के कर्मचारियों और श्रमिकों के लिए एक बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा योग्यता प्रशिक्षण भी आयोजित किया गया था।
पटना मेट्रो निर्माण स्थलों पर सुरक्षा सप्ताह के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं और विभिन्न गतिविधियों के प्रतिभागियों और विजेताओं को राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में परियोजना निदेशक, डीएमआरसी श्री अजय कुमार द्वारा सम्मानित किया गया।

Related posts

बचाया बहुत है..! वंदना मिश्रा

rktvnews

जीविका के डी.पी.एम.डॉ ऋचा गार्गी को सहभागिता शिविर में उल्लेखनीय डिस्बर्समेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मिला सम्मान एवं प्रमाण पत्र।

rktvnews

मुंगेरीलाल के हसीन सपने है अबकी बार 400 पार : शिवानंद तिवारी 

rktvnews

जिला विधिक सेवा प्राधिकार भोजपुर 22 जुलाई को पीरो में शिविर के माध्यम से महिलाओं को करेगा जागरूक।

rktvnews

भोजपुर पुलिस ने 25000 के ईनामी अपराधी को किया गिरफ्तार।

rktvnews

बक्सर पुलिस ने टॉप टेन में शामिल एक अपराधी को किया गिरफ्तार।

rktvnews

Leave a Comment