RK TV News
खबरें
Breaking News

रायपुर : राष्ट्रीय सांख्यिकीय दिवस मनाया गया आर्थिक एवं सांख्यिकीय संचालनालय में।

RKTV NEWS/रायपुर(छत्तीसगढ़ )30 जून।राष्ट्रीय सांख्यिकीय दिवस 29 जून को मनाया जाता है। छत्तीसगढ़ के आर्थिक एवं सांख्यिकीय संचालनालय के संचालक रोक्तिमा यादव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारियों को सही आंकड़ों के चयन करने, सही आंकड़ों की महत्ता, नये कार्यों को हमेशा सीखने और उसे सफल बनाने हेतु प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध भारतीय वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद प्रोफेसर महालनोविस के जन्म दिवस 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।
सांख्यिकीय संचालक रोक्तिमा यादव ने कहा कि प्रोफेसर पी.सी. महालनोविस के द्वारा आंकड़ों के संग्रहण, विश्लेषण तथा योजना निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है। प्रो. महालनोविस द्वारा मानव विज्ञान, मौसम विज्ञान तथा जीव विज्ञान के क्षेत्र में सांख्यिकी तकनीक का प्रयोग किया। संयुक्त संचालक नारायण बुलिवाल ने कहा कि प्रोफेसर महालनोविस जी का संक्षिप्त परिचय प्रस्तुत करते हुए बताया गया कि श्री महालनोविस जी ने भौतिकी, गणित तथा सांख्यिकी में पढ़ाई की। योजना आयोग के सदस्य भी नियुक्त हुए तथा उनके द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था के गणितीय मॉडल के आधार पर भारतीय अर्थव्यवस्था की व्याख्या की गई। वे योजना आयोग के सदस्य भी नियुक्त हुए तथा उनके द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था के गणितीय मॉडल के आधार पर भारतीय अर्थव्यवस्था की व्याख्या की गई। भारत की द्वितीय पंच वर्षीय योजना इन्ही महालनोविस मॉडल पर आधारित थी जिसके आधार पर भारी उद्योगों की स्थापना की गई। उनके योगदान को देखते हुए वर्ष 1968 में उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। उप संचालक सांख्यिकीय श्री दिनेश तिवारी द्वारा भी कार्यक्रम को संबोधित किया गया।
कार्यक्रम की शुभारंभ आर्थिक एवं सांख्यिकीय विभाग की संचालक रोक्तिमा यादव द्वारा पी.सी. महालनोविस के छायाचित्र माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में उप संचालक सरोज कवर, सहायक संचालक रूपेश नाग, पेन्द्रे, सहायक सांख्यिकीय अधिकारी सागर शर्मा, दिपाली दास, सतीश गोस्वामी, संदीप नेताम, श्रुति दुबे, सावित्री साहू सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

निर्वाचन आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनावों में मतदाताओं की संख्‍या बढ़ाने के लिए पहली बार, चुनिंदा जिलों के निगम आयुक्तों और जिला चुनाव अधिकारियों के साथ ‘मतदान में कम सहभागिता पर सम्मेलन’ आयोजित किया।

rktvnews

दरभंगा:आवासीय कार्यालय में आयुक्त ने फ़हराया तिरंगा झंडा।

rktvnews

बक्सर : डीएम ने किया नहर प्रमंडल अंतर्गत निकृष पम्प योजना के निर्माण कार्य के प्रगति का निरीक्षण।

rktvnews

भारत ने ब्रासीलिया में दूसरी जी20 रोजगार कार्य समूह की बैठक में भाग लिया।

rktvnews

सारण:छूटे हुए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में अविलंब दर्ज करवाएं: जिला निर्वाचन पदाधिकारी

rktvnews

नगरों के बनेंगे प्रवेश द्वार – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

rktvnews

Leave a Comment