RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीय

आपराधिक मामले में रिहा हो जाने भर से कर्मचारी को सेवा में बहाली का हक नहीं : सुप्रीम कोर्ट।

RKTV NEWS/नयी दिल्ली, सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसले में कहा कि केवल र‌िहाई (acquittal) किसी कर्मचारी को सेवा में बहाली का अधिकार नहीं देती है। जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को रिहा या बरी किया जाता है तो स्पष्ट रूप से यह अनुमान नहीं लगाया जा सकता है कि उसे गलत तरीके से शामिल किया गया था या उसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं था। मामले में याचिकाकर्ता को जम्मू-कश्मीर एग्जक्यूटिव पुलिस में सिपाही के पद पर नियुक्त किया गया था। हालांकि बाद में नियुक्ति आदेश को इस आधार पर रद्द कर दिया गया कि याचिकाकर्ता एक आपराधिक मामले में शामिल था और चार दिनों तक गिरफ्तार रहा था। उसने जानबूझकर उक्त जानकारी को छुपाया था।नियुक्ति रद्द करने के खिलाफ दायर रिट याचिका को खारिज करते हुए, जम्मू एंड कश्मीर एंड लद्दाख हाईकोर्ट ने कहा कि पुलिस विभाग के पदानुक्रम में सर्वोच्च अधिकारी पुलिस महानिदेशक की ओर से अपीलकर्ता को पुलिस बल में शामिल करने की उपयुक्तता पर दिए गए निर्णय पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट के समक्ष यह तर्क दिया गया कि याचिकाकर्ता के खिलाफ जारी आपराधिक मुकदमे में, अभियोजन पक्ष जांच अधिकारी की जांच करने में विफल रहा था। उसके खिलाफ लगाए गए आरोपों को साबित भी नहीं किया जा सका था, इसलिए उक्त मामले में उसे बरी करना आवश्यक था। इसे सम्मानजनक रिहाई के रूप में माना जाना चाहिए।

Related posts

छपरा नगर निगम के मुख्य पार्षद पद के उप निर्वाचन हेतु की जा रही तैयारी की समीक्षा जिला निर्वाचन पदाधिकारी (न)-सह-जिला पदाधिकारी के द्वारा की गयी।

rktvnews

राज्यपाल, त्रिपुरा इंद्रसेन रेड्डी नल्लू तथा केंद्रीय राज्य मंत्री प्रतिमा भौमिक द्वारा पुरस्कार वितरण के साथ हुआ दिव्य कला मेला, त्रिपुरा का समापन।

rktvnews

कृषि क्षेत्र में स्वैच्छिक कार्बन बाजार के लिए रूपरेखा और कृषि वानिकी नर्सरी के मान्यता प्रोटोकॉल का शुभारंभ।

rktvnews

भोजपुर : विद्युत कनेक्शन हेतू शिविर आयोजित।

rktvnews

विश्व पर्यावरण दिवस की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर सरकार ने ‘ई-कुकिंग परिवर्तन’ के लिए उपभोक्ता-केंद्रित दृष्टिकोण के बारे में सम्मेलन आयोजित किया।

rktvnews

हनुमानगढ़:अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर 100 बालिकाएं सम्मानित!जिला स्तरीय किशोरी शैक्षिक उत्सव का जाट भवन में आयोजन।

rktvnews

Leave a Comment