RK TV News
खबरें
Breaking Newsअंतरराष्ट्रीय

भारत-श्रीलंका वार्षिक द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास (स्लाइनेक्स-23) का आयोजन।

RKTV NEWS/नयी दिल्ली 04अप्रैल।भारत-श्रीलंका द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास ‘स्‍लाइनेक्‍स-23’ (श्रीलंका-भारत नौसेना अभ्यास) का 10वां संस्करण 03 से 08 अप्रैल 2023 तक कोलंबो में आयोजित किया जा रहा है। यह अभ्यास दो चरणों – 03 अप्रैल से 05 अप्रैल 2023 तक बंदरगाह चरण और उसके बाद 06 से 08 अप्रैल 2023 तक समुद्री चरण में आयोजित हो रहा है।भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व आईएनएस किल्‍टन, एक स्वदेशी कामोर्टा क्‍लास एएसडब्ल्यू कार्वेट तथा आईएनएस सावित्री, एक अपतटीय गश्ती पोत द्वारा किया जा रहा है। श्रीलंका नौसेना का प्रतिनिधित्व एसएलएनएस गजबाहू और एसएलएनएस सागर द्वारा किया जा रहा है। समुद्री गश्ती विमान, हेलीकॉप्टर और दोनों देशों की नौसेना के विशेष बल भी इस युद्धाभ्‍यास में भाग लेंगे। स्‍लाइनेक्‍स का पिछला संस्करण विशाखापत्तनम में 07-12 मार्च 2022 तक आयोजित किया गया था।
स्‍लाइनेक्‍स का उद्देश्य अंतरसंचालन (इंटरऑपरेबिलिटी) को बढ़ाना, आपसी समझ को बेहतर बनाना और संयुक्त रूप से बहु-आयामी समुद्री संचालन करते हुए सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करना है। दोनों नौसेनाओं के बीच मैत्री और भाईचारे के संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए बंदरगाह चरण के दौरान पेशेवर, सांस्कृतिक और खेल आयोजनों के साथ-साथ सामाजिक आदान-प्रदान की भी योजना बनाई गई है।

Related posts

ट्राई ने सेवा की गुणवत्ता पर विनियम की समीक्षा के लिए टिप्पणियां प्रस्तुत करने की तिथि बढ़ाई।

rktvnews

राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मना।

rktvnews

हनुमानगढ़:एनएमएसए अंतर्गत वर्षा आधारित क्षेत्र कार्यक्रम के क्रियान्वयन तथा निगरानी हेतु जिला मिशन कमेटी की बैठक आयोजित।

rktvnews

भाजपा भोजपुर के पूर्व जिलाध्यक्ष स्व.सुरेश सिंह की द्वितीय पुण्यतिथि पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने दी श्रद्धांजलि

rktvnews

विकसित भारत की अवधारणा सिर्फ एक लक्ष्य नहीं बल्कि एक पवित्र मिशन है – उपराष्ट्रपति

rktvnews

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने 1 से 30 नवंबर, 2023 तक राष्ट्रव्यापी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र अभियान 2.0 शुरू किया।

rktvnews

Leave a Comment