RK TV News
खबरें
Breaking Newsराष्ट्रीयस्वास्थ्य

जन औषधि दिवस के पांचवें दिन जन आरोग्य मेला और विरासत पद यात्रा का आयोजन किया गया।

RKTV NEWS/नयी दिल्ली,5 मार्च 23,जन औषधि दिवस के पांचवें दिन जन आरोग्य मेला और विरासत पद यात्रा का आयोजन किया गयाविशाल स्तर पर 34 विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए गए। देश भर में 1000 जन औषधि केंद्रों में इसी तरह के छोटे स्तर के स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किए गए। इन शिविरों के दौरान चिकित्सा परामर्श, पैथ लैब की सुविधा और आहार संबंधी परामर्श लोगों को निःशुल्क उपलब्ध कराए गए। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के अंतर्गत आयोजित आरोग्य मेलों से 10,000 से अधिक नागरिक सीधे लाभान्वित हुए। इन शिविरों में जन औषधि दवाओं का नि:शुल्क वितरण करने के साथ-साथ चिकित्सकों द्वारा नि:शुल्क परामर्श भी प्रदान किया गया।इसी तरह जन औषधि के बारे में आम लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए देश के 10 प्रमुख ऐतिहासिक स्थानों पर अखिल भारतीय स्तर पर विरासत पदयात्रा (हेल्थ वॉक विरासत के साथ) का भी आयोजन किया गया। विरासत पदयात्रा का शीर्षक था ‘जन औषधि विरासत के साथ, हेल्थ हेरिटेज वॉक’। दिल्ली, जयपुर और मैसूर सहित 10 स्थानों पर इन हेरिटेज वॉक में 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया।
फार्मास्यूटिकल्स विभाग के संयुक्त सचिव, श्री रजनीश टिंगल ने अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ नई दिल्ली के सुंदर नर्सरी में विरासत पदयात्रा का नेतृत्व किया। इस पदयात्रा का उद्देश्य आम जनता को जन औषधि परियोजना से जोड़ना था।
फार्मास्यूटिकल्स विभाग ने 1 मार्च 2023 से 7 मार्च 2023 तक विभिन्न शहरों में विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई है, जो जन औषधि परियोजना के बारे में जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करेंगे। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र-पीएमबीजेके के मालिकों, लाभार्थियों, राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, डॉक्टरों को शामिल करते हुए देश भर के विभिन्न स्थानों पर बच्चों, महिलाओं और गैर सरकारी संगठनों, कार्यकर्ता, नर्स, फार्मासिस्ट और जन औषधि मित्रों के लिए सेमिनार, कार्यक्रम, विरासत पदयात्र, स्वास्थ्य शिविर तथा कई अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।
यह योजना देश के कोने-कोने में लोगों तक सस्ती दवा की आसान पहुंच सुनिश्चित करती है। सरकार ने दिसंबर 2023 के अंत तक प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्रों (पीएमबीजेके) की संख्या बढ़ाकर 10,000 करने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना-पीएमबीजेपी के उत्पाद वर्ग में 1759 दवाएं और 280 सर्जिकल उपकरण शामिल हैं। इसके अलावा, प्रोटीन पाउडर, माल्ट-बेस्ड फूड सप्लीमेंट्स, प्रोटीन बार, इम्युनिटी बार, सैनिटाइजर, मास्क, ग्लूकोमीटर, ऑक्सीमीटर आदि जैसी नई दवाएं और न्यूट्रास्यूटिकल्स उत्पाद भी लॉन्च किए गए हैं।

Related posts

शाहपुर के झौआ-बेलवनिया में  डीएम ने किया जन संवाद 

rktvnews

भोजपुर: आगामी 13 जुलाई के लोक अदालत को ले प्राधिकार सचिव गौतम कुमार ने की बैठकें।

rktvnews

लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान ग्वालियर का दीक्षांत समारोह केन्द्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर की अध्यक्षता में संपन्न।

rktvnews

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अमर शहीद राजेन्द्र सिंह की धर्मपत्नी स्व० सुरेश देवी की आदमकद प्रतिमाका किया अनावरण, दी श्रद्धांजलि।

rktvnews

देवरिया सीएसपी लूटकांड तथा हाजत में पिटाई एवं मौत की नीतीश सरकार उच्च स्तरीय जांच कराए: क्यामुद्दीन अंसारी

rktvnews

महंगाई राहत कैम्प – 1.53 करोड़ से अधिक परिवारों को मिली महंगाई से राहत 6.80 करोड़ से अधिक गारंटी कार्ड हो चुके वितरित।

rktvnews

Leave a Comment